अप्रैल से एयरपोर्ट के 2 और 3 टर्मिनल के सभी गेट पर DG यात्रा
लॉंच होने के बाद एयरपोर्ट पर 2.25 लाख यात्रियों ने उठाया लाभ डिजी यात्रा के उपयोग से टर्मिनल में प्रवेश के दौरान यात्रियों को हो रही 25 मिनट की बचत होगी
अनुभव गुप्ता, नई दिल्ली।
डिजिटल इंडिया में हर वक्त भारत की तस्वीर भी बदल रही है। इसी कड़ी में एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने और डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए नगर विमानन मंत्रालय द्वारा डीजी यात्रा की शुरुआत की गई थी।
पिछले साल 1 दिसंबर 2022 को डिजी यात्रा एप लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य यात्रियों को एयरपोर्ट पहुंचने पर दस्तावेजों की जांच और अन्य कार्रवाई में लगने वाले समय को कम करते हुए, एयरपोर्ट पर भीड़ को कम करना था।
मंत्रालय की ओर से लाई गई इस सुविधा को दिल्ली के आईजीआई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 और 2 पर भी लागू किया गया था।
इसके अंतर्गत कुछ चुनिंदा बोर्डिंग गेट पर डिजी यात्रा एप से नियंत्रित स्वचालित गेट लगाए गए थे।
यह सुविधा काफी सफल रही और गत तीन महीने में औसतन 2500 यात्री यानी करीब 2.25 लाख यात्रियों ने इसका लाभ उठाया है। इसे देखते हुए आईजीआई एयरपोर्ट ऑपरेटर दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ( डायल ) द्वारा मार्च माह के अंत तक दोनों ही टर्मिनल के सभी बोर्डिंग गेट पर स्वचालित गेट लगाने की योजना है।
डायल के अनुसार डिजी यात्रा भारत में हवाई यात्रियों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह फेस रिकॉगनाइजेशन सिस्टम पर आधारित सिस्टम पर आधारित है। सामान्यतया यात्री को एयरपोर्ट पहुंचने पर बोर्डिंग गेट से अंदर प्रवेश के लिए औपचारिकताएं पूरी करने के लिए करीब 25 से 30 मिनट का समय लग जाता है।
लेकिन डिजी यात्रा का उपयोग कर ऑटोमेटिक गेट से प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए यही समय कुछ सेकंड का ही होता है केवल।