द्वारका

दिल्ली के द्वारका में लगा नाली के कूड़े का अंबार,,

द्वारका के अलग-अलग इलाके में है ये परेशानी

दिल्ली में जगह-जगह पर नाली खुला होना, नाली का ब्लॉक होना और सड़कों पर नाली का पानी बहना यह सब आम बात हो गई है जो आए दिन लोगों की परेशानियों को बढ़ाता है। एक तरफ जहां लोग नाली की गंदगी से परेशान रहते हैं तो वहीं दूसरी तरफ अगर नाली का कूड़ा निकाल भी दिया जाए तो वह किस तरीके से लोगों के लिए परेशानी है।

द्वारका के लोगों ने बताया कि यहा मेन नालाजो सर्विस रोड से जुड़ा हुआ है वहां पर एमसीडी कर्मचारी द्वारा नाली का कूड़ा निकाल निकाल कररख दिया जाता है लेकिन कूड़ा वहां से उठाया नहीं जाता है जिसके कारण कूड़ा या तो गाड़ियों के चलने से या बरसात के पानी से वापस बहकर नाली में चला जाता है।

इससे लोगों के लिए बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है क्योंकि इस गंदगी से डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं साथ में बच्चे और बड़े-बूढ़े सांस ले तो सांसों के साथ यह गंदी धूल मिट्टी भी हमारे शरीर में जाती है तो कई तरीके की बीमारियां पैदा करती है इसीलिए एमसीडी के कर्मचारी जब नाली की साफ सफाई करे तो इस कूड़े को भी यहां से हटवा दिया जाए ताकि लोगों को कोई तकलीफ न हो।

यहां जगह जगह पर नालियों को साफ तो किया जाता है लेकिन कई कई दिनों तक यह कूड़ा वही रखा जाता है जो उड़कर या बारिश में वापस नाली में चला जाता है जिससे कि नाला ब्लॉक होकर पानी बाहर बहने लगता है और पानी इकट्ठा होने से मच्छर पनपते हैं जो बीमारियों को फैलाते हैं एमसीडी कर्मचारी को फोन करने पर वह कौन थी नहीं उठाते काउंसलर बात करने पर उन्होंने संतोषजनक बातें तो की  लेकिन अभी तक इस पर कुछ नहीं हुआ है, लोग अभी भी इन्हीं हालातों में रह रहे है।

सौरव शर्मा, एनएन 24 न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button