दक्षिण दिल्लीदिल्लीनेशनलहेल्थ

एम्स में आग, डायरेक्टर बिल्डिंग में दवाइयों का सैंपल रखने वाला बड़ा फ्रिज जलकर राख

डीओ वेदपाल, एडीओ राजेश शुक्ला, एसटीओ मनोज महलावत, नवनीत की टीम ने पाया काबू

 

आज सुबह-सुबह एम्स बिल्डिंग में आग लगने की कॉल मिलते ही सनसनी फैल गई। तुरंत आनन फानन में आसपास के फायर स्टेशनों से आग बुझाने वाले सात फायर की गाड़ियां रवाना की गई। मौके पर पता चला की आग डायरेक्टर ऑफिस के सेकंड फ्लोर पर लगा हुआ है। फायर ब्रिगेड की टीम ने तुरंत आग पर काबू पाना शुरू किया। आग की चपेट में बड़ा फ्रिज के अलावा कुछ फर्नीचर और ऑफिस का रिकॉर्ड भी चपेट में आ गया। यह घटना एम्स के गेट नंबर 2, डायरेक्टर बिल्डिंग स्थित टीचिंग ब्लॉक के सेकंड फ्लोर पर लगी थी।

मौके पर डिविजनल ऑफीसर वेदपाल, असिस्टेंट डिविजनल ऑफीसर राजेश शुक्ला, स्टेशन ऑफीसर मनोज मेहलावत और नवनीत सहित 30 से ज्यादा फायरकर्मियों की टीम पहुंच गई थी। जांच में पता चला कि आग सेकंड फ्लोर पर कॉरिडोर में रखे हुए फ्रिज से लगी थी। जिसका इस्तेमाल आमतौर पर दवाइयां के बड़े-बड़े सैंपल और ब्लड लेने में इस्तेमाल किए जाने वाले ट्यूब को स्टोर करने के लिए किया जाता है।

फायर कर्मियों ने सूझबूझ से काम लेते हुए जिस बड़े फ्रिज में आग लगी थी, उसपर काबू तो पाया ही, जो साथ रखे और सामान थे उसको भी बचा लिया। वहां पर और भी काफी संख्या में फ्रिज रखे हुए थे, जो आग की चपेट में आ सकते थे।

हालांकि जब आग लगी थी तो एम्स के अंदर मौजूद फायर स्टाफ भी मौके पर पहुंच गया था और उस टीम ने भी अपने स्तर पर आग बुझाने में लगी हुई थी। फ्रिज के साथ-साथ पैकिंग मैटेरियल भी चपेट में आ गया था। फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि सुबह 5:58 पर फायर कंट्रोल रूम को आग लगने की कॉल मिली थी। बताया गया था कि डायरेक्टर ऑफिस के सेकंड फ्लोर पर आग लगी है।

*मकान के बिजली के कई मीटर में आग से हड़कंप*

इसी दौरान जब फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाकर वापस लौट रही थी, तो एम्स के पास ही शाहपुर जट कॉलोनी के एक 235 गज की बिल्डिंग में आग लगने की सूचना मिली। मौके पर सफदरजंग स्टेशन की टीम पहुंची। देखा की बिल्डिंग में चढ़ने वाले हिस्से के लेफ्ट तरफ लगे बिजली के कई मीटरो में आग लगी हुई है। एसटीओ मनोज म्हलावत की टीम ने तुरंत उस आग पर काबू पाया। जिसमें तीन मीटर जलकर राख हो गया। मीटर में आग लगने के कारण ऊपरी मंजिल पर धुआं फैलने लगा था। लेकिन समय पर पहुंचे फायर की टीम ने आग पर काबू पाकर बड़े हादसे से बचा लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button