दिल्ली

छावला BSF कैंप में पानी की समस्या

जल बोर्ड उपाध्यक्ष से BSF अधिकारियों की मीटिंग

दिल्ली के छावला स्थित बीएसएफ कैंप के जवानों और उनके परिवार वाले पीने के पानी की समस्या से परेशान हैं। इसको लेकर बीएसएफ के अधिकारियों ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती से मुलाकात करके जानकारी से अवगत करवाया। उपाध्यक्ष ने दिल्ली जल बोर्ड द्वारा छावला कैंप में जल्द ही पानी की आपूर्ति शुरू करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पानी की आपूर्ति के लिए छावला बीएसएफ कैंप में दिल्ली जल बोर्ड कैंप के निकट 5 एमजीडी क्षमता का आर ओ प्लांट तैयार करके जल्द ही आरओ प्लांट का काम शुरू होने वाला है।

वही दौलतपुर की पाइपलाइन और छावला बीएसएफ कैंप को जोड़ने के लिए इनके बीच एक किलोमीटर की नई कनेक्टिंग पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जिससे यहां पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। शुक्रवार को सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती से छावला बीएसएफ कैंप में पानी की आपूर्ति के मुद्दे को लेकर मुलाकात की थी। डीजेबी उपाध्यक्ष ने बीएसएफ़ के अधिकारियों को जल्द ही छावला कैंप में जलापूर्ति उपलब्ध करने का आश्वासन दिया। उन्होंने डीजेबी के अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कदम उठाने के निर्देश देते हुए कहा कि दिल्ली जल बोर्ड की पहली प्राथमिकता लोगों की सेवा करना है और छावला बीएसएफ कैंप में पानी की समस्या जल्द ही दूर होगी।

सोमनाथ भारती ने बताया कि नजफगढ़ के निकट छावला गांव स्थित 25 बटालियन सीमा सुरक्षा बल के कैंप में लगभग 5000 सैनिक और उनके परिवार के सदस्य रहते है। इस कैंप ने पास दिल्ली जल बोर्ड का कनेक्शन नही है। बीएसएफ के अधिकारियों को पानी के कनेक्शन के लिए आवेदन करने को कहा गया है। जिससे दिल्ली जल बोर्ड छावला बीएसएफ कैंप में पानी की आपूर्ति उपलब्ध करा सके। उन्होंने बीएसएफ़ के अधिकारियों को जल्द ही छावला कैंप में जलापूर्ति उपलब्ध करने का आश्वासन दिया। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने कहा कि छावला बीएसएफ कैंप और आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति के लिए दिल्ली जल बोर्ड नजफगढ़ ड्रेन के पास एक नए आरो प्लांट तैयार करने जा रहा है। यह प्लांट कैंप से महज 600 मीटर की दूरी पर स्थित होगा।

आर ओ प्लांट के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और अगले एक महीने में प्लांट का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस आर ओ प्लांट की क्षमता 5 एमजीडी होगी। उन्होंने कहा कि नजफगढ़ आर ओ प्लांट से छावला बीएसएफ कैंप और आस पास के क्षेत्रों में पानी की सप्लाई की जाएगी। इस प्लांट से छावला कैंप में रहने वाले बीएसएफ के जवानों और उनके परिवारों सहित नजफगढ़ और मटियाला विधानसभा के लगभग 36 गांव और निकटवर्ती कॉलोनी में रहने वाले हजारों लोगों को लाभ पहुंचेगा।

सोमनाथ भारती ने कहा कि हम अपने घर पर इसलिए चैन से सो पाते हैं, क्योंकि हमारी सेना के जवान दिन- रात देश की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात रहते है। सेना के जवानों और उनके परिवारों को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। डीजेबी उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि छावला बीएसएफ कैंप में जल्द से जल्द पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। छावला बीएसएफ कैंप में दूसरे माध्यमों से भी पानी की आपूर्ति के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। इसके तहत छावला कैंप में पानी की आपूर्ति के लिए कैंप और दौलतपुर पाइपलाइन के बीच एक किलोमीटर लंबी कनेक्शन लाइन बिछाई जाएगी। इस कनेक्टिंग लाइन के जरिए दौलतपुर पाइपलाइन से छावला कैंप में पानी की सप्लाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button