द्वारका

द्वारका के पप्पनकला पहुंचे जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का लिया जायजा

बोले दिल्ली वालों को 24 घन्टे पानी देने के सपना पर हो रहा काम

दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन सोमनाथ भारती आज द्वारका सबसिटी इलाके के पप्पनकला सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पर पहुंचे। यहां पर उन्होंने पूरे प्लांट का घूमकर जायजा लिया। सीवर का गंदा पानी किस तरह आ रहा है और आगे रिफाइन होकर जहां-जहां जाना है किस तरीके से आगे डिस्पोजल हो रहा है। सोमनाथ भारती के साथ दिल्ली जल बोर्ड के कई अधिकारी और ट्रीटमेंट प्लांट के कर्मचारी भी साथ में थे। यह सभी आज द्वारका सेक्टर 24 के पास स्थित पप्पन कला के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचे थे। यहां काफी देर रुके और पूरे प्लांट में घूमकर जायजा लिया।

भारती ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जो सपना है, दिल्ली वालों को 24 घंटे टैब से पानी देने का उसी पर काम हो रहा है साथ ही यमुना नदी को इतना स्वक्ष बनाया जा सके जिससे लोग आराम से जाकर उसमें नहा सकें। उस सपने को साकार करने के लिए जल बोर्ड पूरी तरह प्रयासरत है। इस प्लांट में जो सीवर का पानी आ रहा है, वह रिफाइन होकर आगे दूसरे कामों के लिए जाता है।

उन्होंने दोनों पानी को ग्लास में लेकर दिखाया, की किस तरह सीवर का पानी गंदा है और दूसरे हाथ में जो प्यूरीफायर होकर बाहर निकलता है वह पानी कितना साफ है। भारती ने कहा कि अगर उस पानी को एक बार और प्रोसेस से गुजार दिया जाए तो पानी पीने लायक हो जाएगा। उन्होंने साथ यह भी कहा कि यहां से साफ होकर आगे जाने वाला पानी किस तरह से काम आ रहा है।

इस तरह के प्रोसेस से कई तरह की समस्याओं का समाधान हो रहा है। जहां एक तरफ पानी साफ होकर सिंचाई में कंस्ट्रक्शन में गार्डनिंग में सड़क धोने मे काम आ रहा है तो वही जो पानी बचा है उससे ले को रिचार्ज किया जा रहा है अंडर ग्राउंड वाटर लेवल भी रिचार्ज हो रहा है।

इस परियोजना से दिल्ली में कई जगह टूरिस्ट स्पॉट लेक के रूप में डेवेलॉप हो रहा है। जो आने वाले समय में काफी फायदेमंद होने वाला, दिल्ली वालों के लिए। क्योंकि जगह-जगह लेक बनने से टूरिस्ट प्लेस की संख्या दिल्ली में और बढ़ जाएगा। पप्पन कला के जिस सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पर पहुंचे थे भारती, वहां 20 एमजीडी की कैपेसिटी है और यहां पर 10 /10 स्टैंडर्ड मानक पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा एक और जगह भी एसटीपी है, जिसपर अभी 30 / 50 चल रहा है जिसे जल्दी 10 /10 कर लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button