Uncategorized

प्रधानमन्त्री संग्रहालय में पहुंची फायर ब्रिगेड

बताया कैसे बचें, विषम स्थिति में कैसे निकलें

राजधानी दिल्ली के लगभग डेढ़ करोड़ लोगों को आग से और किसी भी किसी भी आपदा में जान माल की सुरक्षा करने में जुटी दिल्ली फायर ब्रिगेड की टीम समय-समय पर अलग-अलग महत्वपूर्ण जगहों पर जाकर लोगों को और सुरक्षा कर्मियों को जागरूक भी कर रही है। आग से कैसे बचें और यदि कोई ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाए तो कैसे जान की सुरक्षा करें और लोगों को सुरक्षित निकालें। इसी कड़ी में मंगलवार को चाणक्यपुरी से फायरकर्मियों की टीम तीन मूर्ति स्थित प्रधानमंत्री संग्रहालय पहुंची। वहां पर मौजूद लोगों को और संग्रहालय के अंदर तैनात सुरक्षा गार्ड्स को भी जागरूक किया।

असिस्टेंट डिविजनल ऑफीसर संतोष कुमार, स्टेशन ऑफीसर सुमन कुमार के साथ फायरकर्मी सतबीर, राजीव और वीरेंद्र की टीम ने लगभग ढाई से 3 घंटे तक डेमोस्ट्रेशन दिया। इस जागरूकता अभियान में पहले लेक्चर देकर पूरी तरीके से समझाया गया। आग कितने प्रकार के होते हैं और किस तरह के आग पर किस तरह से काबू पाया जा सकता है। उसके बाद फिर फायर उपकरण से आग बूझाकर बताया गया। जो लोग वहां पर मौजूद थे खासकर जो सुरक्षा गार्ड हैं उन्हें समझाया गया की कैसे सतर्क रहें।

गौरतलब है, की इस संग्रहालय में रोजाना एक से डेढ़ हजार लोग आते हैं। और वीकेंड पर इनकी संख्या ढाई से तीन हजार तक पहुंच जाती है। समझाया गया कि जो भी लोग आ रहे हैं, उनका एंट्री और एग्जिट का डाटा प्रॉपर हो। जिससे की कभी कोई विषम परिस्थिति हो या आपदा की स्थिति हो तो उस डाटा से यह पता चल सके की अंदर कितने लोग गए थे और कितने बाहर निकल चुके हैं। जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन करने में आसानी होगी।

फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने कहा कि दिल्ली फायर सर्विस की टीम इस तरह के डेमोंसट्रेशन अलग-अलग इलाकों में जाकर करती रहती है। लोगों को जागरूक करके उन्हें बताती रहती है, क्या करें, क्या ना करें। यदि कुछ हो जाए तो कैसे उससे बचें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button