पश्चिमी दिल्ली

सदर बाजार में कौन लगा रात में आग

कूड़े में आग लगने से सुरक्षा को खतरा

राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन को लेकर स्थिति दिन प्रतिदिन खराब हो रही है। दम घोटू हवा से बचने के लिए कई उपाय करने के प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन ठीक इसके उल्ट दिल्ली की सबसे बड़ी मार्केट में रात के अंधेरे में कूड़े को आग लगाया जा रहा है। इससे पॉल्यूशन को बढ़ाने के साथ साथ यहां आग लगने का भी डर बन गया है। ऐसा ना हो इसी कूड़े में लगाई गई आग फैलकर बड़ा हादसे का अंजाम तक ना पहुंचा दे। फेडरेशन ने स्थानीय पुलिस को तुरंत इसकी जानकारी दी और कारवाई की मांग की है। साथ ही उपराज्यपाल और एमसीडी को भी ट्वीट करके संज्ञाने लाया गया है। जिससे समय रहते एक्शन लिया जा सके।

फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेड्स एसोसिएशन के चेयरमैन परमजीत सिंह पम्मा ने कुछ दिनों से सदर बाजार में असामाजिक तत्वों द्वारा जगह-जगह पर लगाई जा रही आग को लेकर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा है, की सदर बाजार में सफाई किए गए कूड़े को आग लगाकर और हालात को बिगड़ने का काम किया जा रहा है। उन्होंने खुद शनिवार रात को सदर बाजार का औचक निरीक्षण करके पाया कि कुछ असामाजिक तत्वों ने जगह-जगह पर कूड़ा इकट्ठा करके उसमें आग लगा दिया। उन्होंने कई जगह कूड़े में आग लगा देखा और प्रयास करके उस आग को बुझाया।

फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार यादव का कहना है, की काफी लोग रात के अंधेरे में मार्केट की सड़कों पर कूड़ा जलाते है। ये आदत बहुत खतरनाक हो रही है। इससे मार्केट की दुकानों में आग लग सकती है और पॉल्यूशन तो फैलता ही है। जिसका खामियाजा सभी को भुगतना पड़ता है। इसपर प्रशासन को सख्ती से एक्शन लेना चाहिए। इन दिनों दिवाली जैसा बड़ा त्यौहार नजदीक है, जिससे बाजार में भीड़ कुछ ज्यादा है। दिल्ली से बाहर से भी लोग यहां भारी संख्या में खरीददारी करने के लिए पहुंच रहे हैं।

सदर बाजार के व्यापारियों का कहना है, की सर्दी का मौसम शुरू होते ही दिल्ली में प्रदूषण का खतरा काफी बढ़ जाता है। दिल्ली सरकार प्रदूषण को लेकर पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की समस्या का आरोप लगाती है। लेकिन दिल्ली में कुछ लोग जान बूझकर जगह-जगह प्रदूषण फैलाने के लिए आग लगा देते हैं। इसलिए सरकार को चाहिए कि वो अपने स्तर पर इसको प्राथमिकता देते हुए स्थाई समाधान करें। सदर बाजार जैसे बड़ी मार्केट में कुछ असामाजिक तत्व रात को लेकर आग लगा देते हैं। सरकार और पुलिस को चाहिए कि ऐसे सामाजिक तत्वों को पकड़कर करवाई करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button