दिल्ली

हेलीकॉप्टर के जरिये अब पुलिस का एडवांस कमांडो करेगा क्विक एक्शन

यदि हुआ मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में आतंकवादी हमला तो हेलीकॉप्टर से उतरेंगे पुलिस के कमांडो

राजधानी दिल्ली में दिन-प्रतिदिन दिल्ली पुलिस के लिए चुनौतियां बढ़ रही है। खासकर आतंकवादी हमला और वीवीआइपी मूवमेंट से निपटने के लिए काफी चुनौतियां बढ़ रही है। इसी को देखते हुए दिल्ली पुलिस भी कई तरह के व्यापक इंतजाम कर रही है। हर वो एडवांस ट्रेनिंग अपने जवानों को दे रही है, जिसका उपयोग वह किसी भी विषम परिस्थिति में कर सके। इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस के 550 से ज्यादा जवानों को एडवांस कमांडो की ट्रेनिंग दी जा रही है। जिनमें से 100 से ज्यादा कमांडो का आज दिल्ली पुलिस अकादमी के झरोदा स्थित ग्राउंड में पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा के सामने डेमोस्ट्रेशन करवाया गया।

हवा में उड़ रहे हेलिकॉप्टर से किस तरह रस्सी के सहारे नीचे उतरा जाता है, इसका प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर मुकेश मीणा, दिल्ली पुलिस एकेडमी के डायरेक्टर विजय सिंह सहित कई पुलिस ऑफिसर मौजूद रहे।

इसके लिए BSF के एयरविंग का MI-17 हेलीकॉप्टर मंगवाया गया था। इस एडवांस ट्रेनिंग के साथ ही दिल्ली पुलिस देश की पहली ऐसी स्टेट पुलिस बन गई है, जिसके जवान एडवांस कमांडों की ट्रेनिंग लेकर हवा में हेलीकॉप्टर के सहारे नीचे उतरकर कार्रवाई करने की ट्रेनिंग ले चुके हैं। अब इस तरह की ट्रेनिंग होने के कारण आने वाले समय मे आर्मी, एयरफोर्स, बीएसएफ, आईटीबीपी और एनएसजी के कमांडो का इंतजार दिल्ली पुलिस के जवानों को ऐसी किसी भी विषम परिस्थिति में दूसरे स्पेशल फोर्स के कमांडो का इंतजार करना नही पड़ेगा।

वैसे भी इसी साल दिल्ली में G-20 सबमिट को लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है। जिसको लेकर दिल्ली पुलिस और सुरक्षा इंतजाम पुख्ता करने में जुटी हुई है। जिसमे वीवीआइपी सिक्योरिटी महत्वपूर्ण है। इन कमांडो को राजस्थान के अलवर में तीन महीने की एडवांस कमांडो की ट्रेनिंग तीन दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button