बिहार

सबसे चर्चित मंदिरों में कल्याणेश्वर महादेव मंदिर सबसे ऊपर

अररिया जिले में सोशल मीडिया से मीडिया पर सबसे चर्चित मंदिरों में कल्याणेश्वर महादेव मंदिर सबसे ऊपर इस मंदिर में भक्तों की होती है मुरादे पूरी

अररिया : बिहार के अररिया जिले के थाना रानीगंज प्रखंड अंतर्गत बगुलाहा पंचायत वार्ड नंबर 08 के मैथिल ब्राह्मण टोला के कल्याणेश्वर महादेव मंदिर इस समय सोशल मीडिया सहित अन्य मीडिया पर खूब चर्चित मंदिरों में से एक मंदिर हो गया है बता दें कि कल्याणेश्वर महादेव मंदिर नाम से सोशल मीडिया के साइड फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम सहित अन्य एप्लिकेशनों पर कल्याणेश्वर महादेव मंदिर के अकाउंट है जों मंदिरों में हो रही नित दिन कार्यक्रम को प्रकाशित करता है , जो भक्तों को ये पेज खूब पसंद आ रहे हैं, इस मंदिर के अध्यक्ष खेलानंद झा,व संजीव झा, संचालन बबलू झा ने बताया कि गांव के बुद्धिजीवी, समाजसेवी सहित घरबंधा गांव के प्रबुद्ध लोग अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए बताते हैं कि, बाबा कल्‍याणेश्‍वर महोदव की महिमा बड़ी निराली है, जो भी भक्‍त बाबा के शरण में अपनी मन्‍नत लेकर आते हैं, उसकी मनोकामना जरूर पूर्ण होती है। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 1934 के भूकंप के आपसपास के वर्षों में क्षेत्र के श्रद्धालु मिट्टी का महादेव बनाकर पूजा करते थे। वर्षों तक मिट्टी का महोदव के पूजा के बाद यह बड़ा भोला बाबा का रूप ग्रहण कर लिया। बाद के दिनों में बाबा के कृपा और आशीर्वाद से पक्‍कीकरण के साथ मंदिर अपनी भव्‍यता की ओर बढ़ रहा है। साथ ही साल 2021 में गेट के कार्य का भी शिलान्यास हुआ, जिसका कार्य प्रगति पर है, जब से इस मंदिर का निर्माण हुआ है, तब से कोशीशरण घरबंधा और उसके दक्षिण की ओर जाने वाली गॉंवों में बाबा की कृपा से सड़कों का जाल बिछने लगा है, जबकि इससे पूर्व इन गॉंवों तक आने के लिए सड़क की स्थिति नारकीय थी। और कई जगह सड़कें गायब भी थी। बाबा की कृपा से समाज नित्‍य समृद्ध हो रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि हमारे पूर्वज ही समाज के सहयोग से हर वर्ष कल्याणेश्वर महादेव मंदिर में रामधुनी अष्‍टयाम संकीर्तन आयोजित करते हैं।

इससे पूर्व अष्‍टयाम की पूर्व संध्‍या पर शिवरात्रि के अवसर पर शिव बारात भी निकाली जाती है। जो गॉंवों के प्रमुख टोलों और सड़क का भ्रमण करते हुए रात में शिव विवाह का उत्‍सव मनाया जाता है।

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button