बिज़नेस

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio: राकेश झुनझुनवाला ने इस सरकारी स्टॉक को पोर्टफोलियो से किया बाहर, बेच दी पूरी हिस्सेदारी, जानिए वजह

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio:राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियों को फॉलो करने वालों के लिए बड़ी खबर है. दिग्गज निवेशक ने इस बाद अपने पोर्टफोलियो से एक स्टॉक को बाहर कर दिया है. इस शेयर ने एक साल में शुन्य रिटर्न दिया है. कहीं आपने भी ये शेयर तो नहीं ख़रीदा है?

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio: शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और ‘बिग बुल’ कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो पर सभी की नजरें बनी रहती है. इस साल झुनझुनवाला ने मेटल शेयरों को लेकर कुछ खास दिलचस्पी नहीं दिखाई है. इसी क्रम में बिगबुल ने अपने पोर्टफोलियो से एक स्टॉक को निकाल दिया है. बिग बुल ने जून 2022 तिमाही के दौरान राज्य द्वारा संचालित एल्युमीनियम माइनर नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड यानी नाल्को (NALCO) को बेच दिया है. लगभग तीन तिमाही तक इस शेयर को अपने पास रखने के बाद दिग्गज निवेशक ने अब तक ‘शून्य’ रिटर्न के चलते बेच दिया है.

शेयरहोल्डिंग पैटर्न की लिस्ट से बाहर

अप्रैल से जून 2022 तिमाही के लिए NACLO के शेयरधारिता पैटर्न के अनुसार, पब्लिक शेयरहोल्डिंग पैटर्न की लिस्ट में राकेश झुनझुनवाला का नाम नहीं है. यानी झुनझुनवाला ने इस स्टॉक को इतना बेच दिया है कि उनकी हिस्सेदारी कंपनी की कुल चुकता पूंजी के 1 प्रतिशत से कम हो गई है.ऐसे में लिस्ट में उनका नाम नहीं है. कंपनी के शेयरहोल्डिंग डेटा के अनुसार, दलाल स्ट्रीट के दिग्गज के पास 31 मार्च, 2022 तक कंपनी में 2,50,00,000 इक्विटी शेयर या 1.36 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जो जून 2022 तिमाही में शेयरधारकों की सूची से बाहर है.

नाल्को के शेयर में बड़ी गिरावट 

गौरतलब है की नाल्को के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है. पिछले एक साल में नाल्को के शेयरों ने अपने शेयरधारकों को बड़ा नुकसान दिया है, यहां तक कि एक साल में इसका रिटर्न शून्य रहा है. इस अवधि में नाल्को के शेयर की कीमत लगभग 89 रुपये से 73 रुपये के स्तर तक गिर गई. यानी इस अवधि में लगभग 18 प्रतिशत की गिरावट हुई है. YTD समय में नाल्को 30 प्रतिशत के करीब फिसल गया है, जिससे 2022 में अब तक निवेशकों को शून्य रिटर्न मिला है. हालांकि, आज सोमवार को नाल्को के शेयर में उछाल जरूर दिखा है. आज यह शेयर 4.63% की बढ़ोतरी के साथ 73.45 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button