दिल्ली

CISF ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शूरवीरों का स्मरण कर श्रृद्धांजलि अर्पित की

अनुभव गुप्ता, नई दिल्ली

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल द्वारा देश की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के शूरवीरों को श्रृद्धांजलि अर्पित करने और उनके परिवारजनों को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम राष्ट्रीय पुलिस स्मारक, चाणक्यपुरी, दिल्ली में आयोजित किया गया।

सीआईएसएफ के सहायक महानिरीक्षक अपूर्व पाण्डे ने बताया की राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का मुख्यालय दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित है। आज बुधवार को इसी मुख्यालय में एक दिवसीय भव्य समारोह का आयोजन सीआईएसएफ के द्वारा शूरवीरों के सर्वोच्च बलिदान को स्मरण किया गया। इस अवसर पर कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सीआईएसएफ के 127 बलिदानियों को स्मरण किया गया।

सबसे पहले सत्र में शूरवीरों के परिवार के सदस्यों, सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और बल सदस्यों ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक की केंद्रीय शिल्पाकृति पर पुष्पांजलि अर्पित कर वीरों को श्रद्धांजलि दी। शूरवीरों के परिजनों ने ‘वॉल ऑफ वेलोर’ (wall of valour) का भी दौरा किया, जहां राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पुलिस के सभी शूरवीरों के नाम पत्थर में उकेरे गए हैं।

इसके बाद परिवार के सदस्यों ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में स्थित पुलिस संग्रहालय का दौरा किया। उसके बाद उन्हें शूरवीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बनायी गयी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर सीआईएसएफ की विविध भूमिका पर तैयार की गई शॉर्ट वीडियो फिल्में दिखाई गईं। इसके बाद सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा शूरवीरों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर एक आकर्षक समापन समारोह का भी आयोजन किया गया। जिसमे सीआईएसएफ की बैंड के द्वारा आकर्षक प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर सीआईएसएफ मुख्यालय, दिल्ली-एनसीआर के यूनिट के कई सीनियर ऑफिसर और उनके परिजन मौजूद थे।

उसके बाद के सत्र में सीआईएसएफ के डाइरेक्टर जनरल शीलवर्धन सिंह ने आयोजित एक समारोह में शूरवीरों के परिजनों को सम्मानित किया। अपने संबोधन में शीलवर्धन सिंह ने सीआईएसएफ के उन वीरों के साहस और वीरता को याद किया। जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button