आईजीआई एयरपोर्ट

CISF ने IGI एयरपोर्ट पर खोली एक हवाई यात्री की पोल

जवान से बूढ़ा बनकर नकली पासपोर्ट के साथ यात्रा करने पर पकड़ा

प्रोफाइलिंग और बिवेहियर डिटेक्शन के आधार पर आईजीआई एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के जवानों ने टर्मिनल-3 के चेक-इन एरिया में एक यात्री को पूछताछ के लिये रोका। पूछताछ करने पर उसने अपनी पहचान रशविंदर सिंह सहोता बताई। जिनकी उम्र लगभग 67 वर्ष निकला। जो एयर कनाडा की उड़ान से रात 10:50 पर दिल्ली से कनाडा जा रहा था।

उसके पासपोर्ट की जांच करने पर पाया कि उसकी उम्र पासपोर्ट में दी गयी उम्र से काफी कम लग रहा है। उसकी आवाज और स्कीन भी जवान व्यक्ति जैसी थी और उसकी उम्र पासपोर्ट में दिए गए विवरण से मेल नहीं खा रही थी। गहनता से देखने पर पता चला की यात्री ने अपने बाल और दाढ़ी को सफेद रंग से रंगा हुआ था और बूढ़ा दिखने के लिए चश्मा भी पहना हुआ था।

इन संदेहों के आधार पर उसे गहन तलाशी के लिए डिपार्चर एरिया में जांच के लिए ले जाया गया। उसके मोबाइल की जांच के दौरान, एक अन्य पासपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी मिली। जिसके अनुसार पासपोर्ट पर नाम गुरु सेवक सिंह, उम्र 24 वर्ष दर्ज थी। आगे की पूछताछ में फिर उस यात्री ने स्वीकार किया कि उसका असली नाम गुरु सेवक सिंह ही है और वह 24 वर्ष का है। वह 67 वर्षीय रशविंदर सिंह सहोता के नाम से जारी पासपोर्ट पर यात्रा कर रहा है।

CISF के सहायक महानिरीक्षक और
जनसंपर्क अधिकारी अपूर्व पांडे ने बताया की क्योंकि मामला जाली पासपोर्ट का निकला इसलिए यात्री को उसके सामान के साथ हिरासत में लेकर कानूनी कार्रवाई के लिए आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस को सौंप दिया गया। सीआईएसएफ कर्मियों की सतर्कता और सुझबुझ के कारण यात्री को पकड़ा जा सका और डॉक्यूमेंट के संभावित दुरुपयोग को रोका जा सका।

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button