उत्तर पश्चिम दिल्लीउत्तरी दिल्लीजुर्मदक्षिण दिल्लीदक्षिण पूर्व दिल्लीदिल्लीद्वारकानेशनलपश्चिमी दिल्लीबाहरी दिल्ली

सोशल मीडिया पर फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट नकारने पर युवती को भेजने लगा आपत्तिजनक मैसेज-फ़ोटो…

वीडियो-ऑडियो कॉल कर देता था धमकी। आरोपी गिरफ्तार।

द्वारका जिले के साइबर थाना की पुलिस टीम ने एक साइबर स्टॉकर (सोशल मीडिया पर लड़कियों को परेशान करने वाला) को गिरफ्तार किया है, जो सिर्फ महिलाओं/लड़कियों का मोबाइल नंबर ढूंढ कर उनको सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था। और जब महिला-लड़की उसकी रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं करती थीज़ तो वह सोशल मीडिया पर उनको अश्लील तस्वीर- मैसेज और वीडियो ऑडियो कॉल कर परेशान करता था।

डीसीपी शंकर चौधरी ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तार आरोपी की पहचान सोनू के रूप में हुई है। ये यूपी के एटा का रहने वाला है। ये फेसबुक से लड़कियों-महिलाओं के नंबर निकाल कर उन्हें मैसेज भेज कर परेशान करता था।

साइबर पुलिस को दी गयी शिकायत में युवती ने बताया कि कुछ दिनों पहले उसके व्हाटएप पर फ्रेंडशिप के लिए किसी ने मैसेज किया था। जिसे नकारने के बाद से उसके वाट्सएप नम्बर पर अलग-अलग नंबरों से अश्लील फोटो-मैसेज और वीडियो-ऑडियो कॉल्स आ रहे हैं, और उसे धमकियां भी दी जा रही हैं।

इस मामले की शिकायत मिलने के बाद द्वारका जिला के साइबर थाना की पुलिस टीम ने जांच शुरू की। इसके लिए एसीपी ऑपरेशन विजय सिंह की देखरेख में साइबर थाना के एसएचओ जगदीश कुमार के नेतृत्व में महिला एसआई रेणु हूड्डा, एसआई महेंद्र, साहिल, एएसआई मुकेश और कॉन्स्टेबल विकास की टीम का गठन किया गया।

जांच में जुटी पुलिस टीम ने वाट्सएप नंबरों की जानकारी ले कर उसका विश्लेषण किया। संबंधित मोबाइल नंबर और आईपी एड्रेस के IPDR, CDR और CAF की डिटेल प्राप्त कर उनकी जांच और विश्लेषण किया गया। IMEI नम्बर की भी जांच की गई। इन सभी टेक्निकल विश्लेषणों के आधार पर पुलिस ने छापेमरी कर दमन दीव के सिलवासा से आरोपी को दबोच लिया। इसके पास से वारदात में इस्तेमाल किया गया मोबाइल और सिम कार्ड बरामद किया गया।

पूछताछ में इसने बताया कि, वो सिलवासा के सोप फैक्ट्री में काम करता है। वो फेसबुक पर लड़कियों और महिलाओं के मोबाइल नम्बर को तलाश कर हासिल करता था। इसी तलाश में उसे फेसबुक पर युवती का नंबर मिला। उसके फेसबुक प्रोफाइल से ब्यूटीशियन होने की जानकारी मिली। जिसके बाद उसने उसे वाट्सएप पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा। लेकिन जब उसने उसे अस्वीकार कर दिया तो फ्रस्ट्रेशन में उसने उसे परेशान करना और धमकाना शुरू कर दिया।

इस मामले में पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button