दिल्ली

Delhi water problem || खाली बाल्टी लेकर सरकार से मांग रहे लोग पानी दो, पानी दो

अनुभव गुप्ता, नई दिल्ली

बढ़ती गर्मी के बीच मटियाला विधानसभा के मटियाला वार्ड स्थित गुरु हरकिशन नगर कलोनी में पीने के पानी की समस्या उतपन्न हो गई है। यहां काफी दिनों से पानी नहीं आ रहा है। पानी की समस्या से जूझते लोगो ने सम्बंधित डिपार्टमेंट और जनप्रतिनिधियों के दरवाजा खटखटाया लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकला। यहां के लोग इस कदर पानी के लिए परेशान हो रहे हैं, की गली में इकट्ठे होकर बुजुर्ग महिलाएं सब बाल्टी लेकर दिल्ली सरकार से पानी मांग रहे हैं।

स्थानीय निवासी नंदचरण शर्मा का कहना है की गर्मियों में पानी की समस्या यहां शुरू हो जाती है। यहां गली नम्बर-1 से लेकर गली नम्बर-4 तक पानी की जबरदस्त किल्लत है। लोगो को मजबूरन टैंकर पर या गैलन में पानी खरीदकर लाना पड़ता है। टैंकर से पानी भरने के लिए घर से दूर जाकर चौराहे पर खड़ा रहना पड़ता है जब टैंकर आता है फिर पानी वहां पर भीड़ में भरना पड़ता है तब जाकर 1 दिन का पानी नसीब होता है आखिरकार यह दिल्ली में कब तक ऐसा चलेगा या पता नहीं।

नीलम कहती हैं, की सर्दी में तो इतना प्रॉब्लम नही होता है, लेकिन गर्मी शुरू होते ही पानी की किल्लत ने परेशान करना शुरू कर देती है। यहा लोग 200 रुपए से लेकर 500 रुपए तक का पानी खरीदकर अपना काम रोजाना चला रहे हैं। ना तो लोग सही ढंग से अपने काम पर जा पाते हैं और ना ही घर का कोई काम ही पानी के बिना कर पाते।

सुबह होते ही लोग पानी के इंतजाम में निकल जाते हैं। कोई छोटा कैन मंगवाता है, तो ऊपर की मंजिल तक पहुंचाने के लिए एक छोटा कैन का 40 से 45 रुपये लेता है। जिनकी जितनी क्षमता है पैसों की लेकर वे उतनी पानी खरीदकर इंतजाम करते हैं। इतना समय बीत जाने के बाद भी सम्बंधित डिपार्टमेंट यहां के लोगो को पानी उपलब्ध नही करवा पा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button