दक्षिण पूर्व दिल्लीदिल्ली

फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, NRI को ठगने के आरोप में 13 गिरफ्तार

दक्षिण पूर्व जिले के साइबर थाना के पुलिसकर्मियों ने एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है।

दिल्ली: दक्षिण पूर्व जिले के साइबर थाना के पुलिसकर्मियों ने एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। और 13 लोगों यश महंत, विवियन माइकल, तुषार लाल, विशाल, ऋषभ, देवेश, अनीश, राहुल, अभिषेक, अंकित, आकाश, दीपा और विकास को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से बीस मोबाइल फोन, ग्यारह कंप्यूटर मॉनिटर, ग्यारह सीपीयू, ग्यारह की-बोर्ड, दस हेडफोन, एक वाई-फाई राउटर, एक महिंद्रा थार और एक आई-20 कार बरामद की गई।

दक्षिण पूर्व जिले के क्षेत्र में प्रचलित साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए साइबर पुलिस थाने के पुलिस कर्मियों को अधिक सतर्क रहने की हिदायत दी गयी थी। एसएचओ कुलदीप, इंस्पेक्टर मनोज भास्कर, एसआई मोहित की टीम को फर्जी अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर के बारे में गुप्त सूचना मिली थी, जो ओखला में चल रहा था।

गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ करने उनकी पहचान हुई। उनकी गिरफ्तारी के साथ उनके कब्जे से काफी सामान, गाड़ी बरामद की गई।

निरंतर पूछताछ पर आरोपी ने खुलासा किया कि वे विदेशों में रहने वाले भारतीयों ( एनआरआई ) के साथ खुद को उस संबंधित देश के पुलिस अधिकारी-सरकारी अधिकारियों के रूप में बताकर उन्हें ठगने के लिए बात करते थे। वे उन्हें बताते थे कि उनकी राष्ट्रीय पहचान संख्या आपराधिक गतिविधियों में शामिल पाई गई है और अगर वे उन आपराधिक आरोपों से बरी होना चाहते हैं, तो उन्हें एक निश्चित राशि का जुर्माना देना होगा। पीड़ित इस तरह के फर्जी आरोपों से खुद को मुक्त करने के लिए उन्हें नकद या ऑनलाइन उपहार कार्ड के माध्यम से भुगतान करते थे।

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button