दिल्ली

फर्जी कागजात बनाकर बैंकों को लगाता चूना, 17 मोबाईल, 42 वोटर कार्ड, 33 पैन, 87 चेक बुक बरामद

फर्जी कागजात बनाकर बैंको को चुना लगाने वाले दो जालसाजों को स्पेशल सेल के आईएफएसओ यूनिट की टीम ने गिरफ्तार किया है।

फर्जी कागजात बनाकर बैंको को चुना लगाने वाले दो जालसाजों को स्पेशल सेल के आईएफएसओ यूनिट की टीम ने गिरफ्तार किया है। उनके पास से 17 मोबाइल, 3 कार्ड स्वाइप मशीन, 19 नकली आधार कार्ड, 43 नकली मतदाता पहचान पत्र, 33 नकली पैन कार्ड, आधार लॉगिन करने के लिए 8 सिलिकॉन फिंगर प्रिंट,4 कारें, 9 दुपहिया वाहन, 87 चेक बुक, 74 पासबुक, 20 डेबिट कार्ड, 2 रेफ्रिजरेटर, 3 टीवी, 2 वॉशिंग मशीन, 3 कार्ड प्रिंटिंग मशीन और म्यूजिक सिस्टम बरमाद हुआ है।गिरफ्तार जालसाजों की पहचान दिल्ली के तुगलकाबाद एक्सटेंशन निवासी एन. प्रजापति और एस. प्रजापति के तौर पर हुआ है।

डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कंट्रोल एंड इंटेलिजेंस विभाग से आईएफएसओ, स्पेशल सेल में एक शिकायत मिली थी कि जिसमें आरोप लगाया गया था कि संदिग्ध बैंक खातों की जांच के दौरान, उन्हें अलग-अलग नामों के साथ 35 अलग-अलग बचत बैंक खातों में सामान्य तस्वीरें और हस्ताक्षर मिले हैं। दो तस्वीरें और 33 खातों में देखी गई हैं। 12 खातों में एक ही व्यक्ति की तस्वीर पाई गई थी।

जांच में पता चला कि फर्जी तरीके से बैंक को 1.26 करोड़ रुपये का चुना लगा है। जिसके बाद उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई, तो पाया गया कि जालसाज तुगलकाबाद और द्वारका इलाके में काम कर रहे हैं।

उसके बाद एसीपी सुनील कुमार की टीम बनाई गई और 28 जुलाई को एक सूचना के बाद छापेमारी कर एस. प्रजापति को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने बताया कि वह अपने मामा के साथ फर्जी दस्तावेज बना बैंक में खाता खोलते हैं। फिर पर्सनल लोन, ऑटो लोन, क्रेडिट कार्ड और डीसीईएमआई सुविधा के नाम पर पैसे लेते हैं, लेकिन कभी भुगतान नहीं करते हैं।

यह भी पता चला कि उसके मामा नवनीत प्रजापति किसी अन्य मामले में जालसाजी के आरोप में न्यायिक हिरासत में चल रहे हैं। उसके बाद दूसरे जालसाज एन.प्रजापति को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि एन.प्रजापति और एस. प्रजापति दोनों गोरखपुर यूपी के रहने वाले हैं। वर्ष 2002 में आरोपी एन. प्रजापति दिल्ली आया था और विभिन्न काम करता है। उन्हें पहले रेलवे पुलिस ने उसे कन्फर्म टिकट बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था। हाल ही में, उन्हें गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के रिश्तेदार के फर्जी पासपोर्ट मामले में शामिल होने के आरोप में साउथ डिस्ट्रिक्ट के स्पेशल स्टाफ ने गिरफ्तार किया था।

आरोपी सोमनाथ प्रजापति एन.प्रजापति का भतीजा है। वह तीन साल पहले दिल्ली आए और एन. प्रजापति के साथ काम करना शुरू किया। आगे की जांच की जा रही है।

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button