दिल्ली

Delhi: स्वतंत्रता दिवस पर जमीन से आसमान तक होगा 10 हजार से ज्यादा जवानों का पहरा, कुछ ऐसी हैं तैयारियां

Independence Day Police Restrictions: 15 अगस्त को लेकर दिल्ली में जमीन से लेकर आसमान तक पुलिस का पहरा रहेगा. इस बार पतंग एवं गुब्बारे उड़ाने से भी लोगों को रोका जाएगा जबकि इलाके में पतंगबाजी रोकने के लिए 400 से ज्यादा काइट केचर्स को तैनात किया जाएगा.

Independence Day Celebration: देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाने को तैयार है. इसके चलते 15 अगस्त को लेकर पुलिस भी हाई अलर्ट पर है और सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं. दिल्ली में सुरक्षा इंतजाम को लेकर बड़े लेवल पर तैयारी चल रही है. सुरक्षा को लेकर पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा मीटिंग भी ले चुके हैं. लाल किले के आसपास और वहां पर आने-जाने वाले रास्तों पर दिल्ली पुलिस के 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे. जमीन से लेकर आसमान तक पुलिस का पहरा रहेगा. इस बार पतंग एवं गुब्बारे उड़ाने से भी लोगों को रोका जाएगा जबकि इलाके में पतंगबाजी रोकने के लिए 400 से ज्यादा काइट केचर्स को तैनात किया जाएगा.

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारी ने बताया कि इस बार इंटेलिजेंस एजेंसी की तरफ से जिस प्रकार के इनपुट मिले हैं, उसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा घेरा बनाया जा रहा है. हर साल की तरह इस बार भी कार्यक्रम के दौरान लाल किला के आसपास का इलाका नो फ्लाइंग जोन रहेगा. यहां पर पतंग, गुब्बारे, ड्रोन आदि उड़ाने पर भी प्रतिबंध रहेगा. दिल्ली के भीतर किरायेदार, गेस्ट हाउस, साइबर कैफे आदि की जांच के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

1000 से ज्यादा CCTV कैमरों से लाल किले की निगरानी

बाजारों में डमी आइईडी रखकर पुलिस टीम मॉक ड्रिल कर रही है. इनके अलावा सुरक्षा एजेंसियों भी तैनात रहेंगी. इनके साथ तालमेल कर लाल किले का सुरक्षाचक्र बनाया जा रहा है. इसके साथ ही एक हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लाल किले के आसपास लगाए गए हैं, जिनके जरिए वहां आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखी जाएगी.

ऊंची इमारतों को किया जाएगा सील

अबकी बार लाल किला के तीन से चार किलीमीटर के रेडियस में यह टीम तैनात होंगी. लाल किला के आसपास ऊंची इमारतों को सील किया जाएगा और उसके ऊपर पुलिस के शूटर तैनात किए जाएंगे. पुलिस केंद्रीय एजेंसियों की मदद से एंटी ड्रोन गन का इस्तेमाल करेगी. इस क्षेत्र में अगर कोई भी संदिग्ध वस्तु उड़ते हुए दिखाई देगी तो उसे शूट कर तुरंत नीचे गिरा दिया जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील की है कि पुलिस की तरफ से जो भी सुझाव दिए जा रहे हैं, उनका पालन करें अगर कोई गड़बड़ी की आशंका हो तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें.

पुलिस ने सुरक्षा के किए यह इंतजाम

– लालकिले की सुरक्षा में 10 हजार पुलिसकर्मी लगाए गए.

– ड्रोन और पैरा ग्लाइडर्स के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए गए हैं.

– इंटरस्टेट कोऑर्डिनेशन भी किया गया है. शेयरिंग ऑफ इन्फॉर्मेशन कर रहे हैं.

– मॉक ड्रिल और मैसिव चेकिंग चल रही है.

– 400 से ज्यादा काइट कैचर्स बलून और पतंगों को रोकने के लिए लगाए गए

– दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने रोहिंग्या के लिए पहले से ही इंस्टिट्यूशनल मैकेनिज्म बनाया हुआ है.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button