धर्म-कर्म

गुरुवार को करें भगवान विष्णु की इस विधि से पूजा, सारे कष्ट होंगे दूर

गुरुवार के दिन पूजा करने के लिए पीले कपड़े पहनने चाहिए. पूजा में सभी चीजें पीले रंग की ही उपयोग में लानी चाहिए. वहीं दूसरी तरफ आपको कुछ चीजों का परहेज करना पड़ता है.

गुरुवार के दिन भगवान बृहस्पति की पूजा की जाती है. गुरुवार के दिन पूजा करने से भगवान विष्णु खुश होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं. गुरुवार के दिन पूजा करने के लिए पीले कपड़े पहनने चाहिए. पूजा में सभी चीजें पीले रंग की ही उपयोग में लानी चाहिए. वहीं दूसरी तरफ आपको कुछ चीजों का परहेज करना पड़ता है. चलिए आपको बतातें है कैसे की जाती है गुरुवार की पूजा जिससे घर में शुख समृद्धि आती है.
पूजन विधि –

सुबह उठकर नहाने के बाद पिला कपड़ा पहनें. उसके बाद पीले फूल और गुड़ चने की दाल को एक साथ मिला कर प्रसाद बनाएं. इस प्रसाद को आप भगवन को अर्पण कर पूजा करें. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होकर अपना आशीर्वाद आपके घर पर सदा बनाए रखेंगे. गुरुवार की पूजा विधि-विधान के अनुसार की जानी चाहिए. बृहस्पति देव की पूजा पीली वस्तुएं, पीले फूल, चने की दान, पीली मिठाई, पीले चावल आदि का भोग लगाकर की जाती है. केले के पेड़ के पास बैठ कर भगवान बृहस्पति की तस्वीर रखकर पूजा की जाती है. यह पूजा भगवान बृहस्पति देव की व्रत कथा पढ़ कर पूरी होती है.

ये भी पढ़े : 2022 का पहला दिन शनिवार, करें ये उपाय बनी रहेगी शनिदेव की कृपादृष्टि

 

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button