फैक्ट्स

First Sawan Somwar Vrat: व्रत के दौरान लें सिर्फ ये डाइट, मगर इन चीजों को छुएं भी ना

सावन का महीना 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है और जिसका पहला सोमवार का व्रत 18 जुलाई को पड़ेगा. इस आर्टिकल में जानते हैं कि सावन सोमवार के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

सावन 2022 का महीना (Sawan 2022 kab se hai) 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा. जिसमें भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत रखने का खास महत्व होता है. 2022 में सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि सावन के पहले सोमवार का व्रत (Sawan Somwar Fast) रखने के दौरान कैसी डाइट लेनी चाहिए. इसके साथ ही उन चीजों के बारे में भी जानेंगे, जिसे सावन सोमवार के व्रत में नहीं खाना चाहिए.

Sawan Somwar Vrat Diet: सावन के व्रत में कैसी डाइट लें?
सावन में पहले सोमवार के व्रत की शुरुआत आपको भगवान शिव की पूजा से करनी चाहिए. आप सुबह स्नान करें और फिर मंदिर जाकर भगवान शिव को जल चढ़ाएं. इसके बाद ही सावन के व्रत की शुरुआत करें. आप सोमवार के व्रत की शुरुआत पानी और मिश्री के साथ कर सकते हैं. आइए अब जानते हैं कि सावन के सोमवार के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

सावन सोमवार के व्रत में खाएं ये सब्जियां
सावन के सोमवार व्रत में फलाहार का ही सेवन किया जाता है. जिसमें आप लौकी, अरबी, आलू और कद्दू जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. यह सभी सब्जियां व्रत के दौरान एनर्जी देती हैं और पेट के लिए भी फायदेमंद होती हैं.

सावन के पहले सोमवार व्रत में खाएं ये फल
सावन सोमवार के व्रत में आपको ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जो फाइबर दें और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाला विटामिन-सी भी दें. इसके लिए आप पहले सोमवार के व्रत में संतरा, अनार, केला, सेब आदि फल खा सकते हैं.

पहले सोमवार के व्रत में खाएं ये ड्राई फ्रूट्स
व्रत के दौरान शरीर को एनर्जी और ताकत दोनों मिलनी चाहिए, जिसके लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें. आप शाम के स्नैक के रूप में बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स सोमवार व्रत डाइट में खाएं.

सावन सोमवार व्रत के दौरान लें ये हेल्दी ड्रिंक्स
सावन सोमवार व्रत की डाइट में आपको हेल्दी ड्रिंक्स जरूर शामिल करनी चाहिए. क्योंकि, इस दौरान गर्मी का मौसम शरीर में पानी की कमी कर सकता है. जिससे चक्कर और कमजोरी हो सकती है. इसलिए आप दिन में 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं और उसके साथ नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन करें.

सावन सोमवार व्रत में क्या ना खाएं?

  • खाली पेट चाय पीना
  • लंबे समय तक खाली पेट रहना
  • तला-भुना ज्यादा खाना

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button