फैक्ट्स

वो तारीख जिस दिन बर्फ की तरह ठंडा हो जाएगा सूरज! फिर देखिये क्या होगा दुनिया का?

वैज्ञानिकों ने 2021 के जाते-जाते एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि आखिर किस तारीख को सूरज पूरी तरह जलकर (When Will Sun Burn Out) खत्म हो जाएगा? साथ ही इसके बाद दुनिया का क्या हाल होगा ये भी वैज्ञानिकों ने बता दिया है.

सुबह-सुबह उठने के बाद कई लोग सूरज की रोशनी (Benefits Of Sun) को एन्जॉय करते हैं. कहा जाता है कि ये विटामिन डी (Sun And Vitamin D) का मुख्य जरिया है. विटामिन डी लोगों की बॉडी के लिए कई तरह के फायदे लेकर आता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने बताया है कि जिस तरह से सूरज जल रहा है, एक ऐसा दिन आएगा, जब ये सूरज जलकर राख हो जाएगा (When Will Sun Burn Out). वैज्ञानिकों ने इस तारीख का आंकलन सूरज में हो रहे न्यूक्लियर रिएक्शन (Nuclear Reaction) के हिसाब से किया है.

स्मिथसोनियन एस्ट्रोफिजिकल ऑब्जर्वेटरी (Smithsonian Astrophysical Observat

ory), हार्वर्ड कॉलेज ऑब्जर्वेटरी (Harvard College Observatory) और द सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स (the Centre for Astrophysics) के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया कि आने वाले 5 बिलियन सालों में सूरज खत्म हो जाएगा. उन्होंने ये भी कैलकुलेट किया कि सूरज असल में अभी अपनी मध्यावस्था में है.

 

इस प्रॉजेक्ट पर काम कर रहे एक काबिल वैज्ञानिक पाओला टेस्टा के मुताबिक़, न्यूक्लियर रिएक्शन के आधार पर ये कैलकुलेशन किया गया है. उन्होंने कहा कि विज्ञान की दुनिया में अभी भी कई सारी बातें सामने नहीं आई है. उन्होंने आगे कहा कि 1930 से पहले ये माना जाता था सूरज की शक्ति ग्रैविटेशनल फ़ोर्स से आती है. लेकिन अब न्यूक्लियर शक्ति के बारे में पता चल गया है. सूरज अपनी न्यूक्लियर एनर्जी के तहत जलता है और जिस दिन ये खत्म हो जाएगा, सूरज भी खत्म हो जाएगा.

 

जिस सूरज को हम शक्ति का मुख्य सोर्स मानते हैं उसे लेकर नासा ने बताया कि भले ही सूरज हमारे सोलर सिस्टम का सेंटर है लेकिन असल में ब्रम्हांड में इससे भी बड़े कई स्टार्स हैं. सूरज से भी 100 गुना बड़े कई स्टार मिल चुके हैं. साइंटिस्ट्स ने बताया कि जिस दिन सूरज खत्म हो जाएगा, उस दिन पृथ्वी का भी अंत हो जाएगा. ऐसा इसलिए कि पृथ्वी की हर चीज अभी अपने सर्वाइवल के लिए सूरज पर निर्भर करती है. लेकिन ऐसा होने में अभी 5 बिलियन साल बाकी हैं. तब तक जाने कौन जिंदा होगा?

ये भी पढ़े: जानिए, क्यों सेक्स से बेहतर है शराब?

 

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button