नेशनल

गोयल: देश का निर्यात 400 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद

उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि निर्यात में तेज वृद्धि को देखते हुए देश से वस्तुओं का निर्यात चालू वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि निर्यात में तेज वृद्धि को देखते हुए देश से वस्तुओं का निर्यात चालू वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। प्रारंभिक व्यापार आंकड़ों के अनुसार, देश का वस्तुओं का निर्यात चालू वित्त वर्ष 2021-22 में अप्रैल-नवंबर के दौरान 262.46 अरब डॉलर रहा। यह पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 174.15 अरब डॉलर के मुकाबले 50.71 प्रतिशत अधिक है।

गोयल ने कहा, ‘‘हमारा निर्यात पिछले आठ महीनों से लगातार 30 अरब डॉलर से ऊपर रहा है। हमारा निर्यात अभी 260 अरब डॉलर पहुंच गया जो विछले साल के 12 महीनों में 290 अरब डॉलर था। यानी हम नौवें महीने में पिछले साल के निर्यात के आंकड़े को पीछे छोड़ देंगे और उम्मीद है कि यह 2021-22 में रिकॉर्ड 400 अरब डॉलर का होगा।’’

उद्योग मंडल सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ) भागीदारी सम्मेलन, 2021 में गोयल ने कहा कि देश का आयात भी बढ़ रहा है और इस प्रकार अन्य देशों को भारत के साथ कारोबार और अंतरराष्ट्रीय व्यापार का विस्तार करने के अवसर प्रदान कर रहा है।

आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-नवंबर, 2021 के दौरान आयात 75.39 प्रतिशत बढ़कर 384.44 अरब डॉलर का हो गया, कोविड-19 महामारी का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि भारत ने सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का प्रयास किया है और विभिन्न देशों को टीके, चिकित्सा सामान तथा मास्क समेत अन्य संबंधित उत्पादों की आपूर्ति के माध्यम से पूरा सहयोग देने की भरसक कोशिश की। उन्होंने आश्वासन दिया कि भारत मित्र राष्ट्रों का समर्थन देना जारी रखेगा।

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button