हेल्थ

सर्दी में वजन कम करने के लिए परफेक्ट ऑप्शन है सूप, जानिए कौन से सूप का करें सेवन

मशरूम के सूप में कैलोरी बहुत ही कम होती है. (Image: Shutterstock) Healthy Soups for weight loss: सर्दी में शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होने लगती है. इस ऊर्जा से शरीर अपने आवश्यक अंगों को गर्म (hot) रखने में सक्षम होता है. जब शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होगी तो हमें भूख (appetite) भी ज्यादा लगती है. यही कारण है कि

Healthy Soups for weight loss: सर्दी (winter) का मौसम कई लोगों के लिए अच्छा होता है लेकिन कई लोगों के लिए यह परेशानी का सबब है. आमतौर पर जब सर्दी बढ़ जाती है तब ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बढ़ जाता है. क्योंकि शरीर को जरूरी अंगों (Vital organ) को ज्यादा गर्मी देनी होती है. इस प्रक्रिया के तहत शरीर को ज्यादा ऊर्जा (Energy) की जरूरत होने लगती है. इस ऊर्जा से शरीर अपने आवश्यक अंगों को गर्म (hot) रखने में सक्षम होता है. जब शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होगी तो हमें भूख (appetite) भी ज्यादा लगेगी है.

यही कारण है कि सर्दी में हम ज्यादा खाने लगते हैं. ज्यादा भोजन (food) से मोटापा बढ़ना लाजिमा है. जो लोग पहले से मोटे हैं उनके लिए तो और भी परेशानियां हैं. जिनका वजन कम भी है उनका वजन भी बढ़ने का खतरा रहता है. इसलिए सर्दी में भोजन पर कंट्रोल करना जरूरी है. अगर आप डाइट में कुछ अलग चीजें शामिल करेंगे तो आपका भूख पर नियंत्रण रहेगा और आप कई बीमारियों (Disease) से बच जाएंगे.

अगर आप सर्दी में अपने वजन पर कंट्रोल रखना चाहते हैं या वजन को बढ़ना नहीं देना चाहते हैं तो डाइट में सूप को शामिल कीजिए. इससे भूख कम लगेगी और मोटापा पर लगामा लगेगा. tie की खबर के अनुसार कुछ ऐसे सूप (Soup) हैं जिनके सेवन से भूख कम लगती है और मोटापा पर कंट्रोल रह पाता है.

ये सूप पीजिए

फूलगोभी का सूप
सर्दी में लोगों का पसंदीदा सब्जी है फूलगोभी. इस समय यह सस्ती भी मिलती है. फूलगोभी पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फूलगोभी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाने में कारगर है. फूलगोभी के सूप से बहुत कम कैलोरी मिलती है. इसलिए यदि आप वजन कम करना चाहता है तो फूलगोभी भी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. 100 ग्राम फूलगोभी के सूप में सिर्फ 25 कैलोरी मिलती है.

मशरूम सूप
मशरूम का सूप बेहद स्वादिष्ट होता है. इसलिए इसे पीने में कोई दिक्कत ही नहीं है. दूसरी ओर इस सूप में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर में ऊर्जा की कमी को पूरा करता है. इसके अलावा कई तरह के पोषक तत्व मशरूम के सूप को गुणकारी बना देता है. सबसे अच्छी बात यह है कि मशरूम के सूप में कैलोरी बहुत ही कम होती है और फैट तो लगभग होता ही नहीं है. इसलिए वजन कम करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मशरूम का शूप आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है.

 

इसे भी पढ़ेंःवो तारीख जिस दिन बर्फ की तरह ठंडा हो जाएगा सूरज! फिर देखिये क्या होगा दुनिया का?

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button