लाइफस्टाइल

कोरोना से बचाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले हेल्दी ड्रिंक

कोरोना संक्रमण काल में डॉक्टर इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी के कारण कोरोना जल्दी शरीर पर आक्रमण कर रहा है.

कोरोना संक्रमण काल में डॉक्टर इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी के कारण कोरोना जल्दी शरीर पर आक्रमण कर रहा है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि हम मास्क पहने, हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी खानी हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को बढ़ा दे. साथ ही गर्मी का मौसम भी आ गया है तो शरीर को हाईड्रेटड भी रखना है. कोरोना होने पर डॉक्टर्स ज्यादा पानी पीने की सलाह भी दे रहे हैं.

हम आपको आज ऐसी घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो हेल्दी भी हैं और घर में आसानी से बनाया भी जा सकेगा. साथ ही ये कोरोना से लड़ने में हमारी मददगार भी होंगी.

 काढ़ा- काढ़ा का नाम लेते ही मुंह में कड़वाहट आ जाती है. लेकिन आपको बता दें कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का यह सबसे कारगर और अचूक नुस्खा है, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, अदरक, तुलसी पत्ता, नीम पत्ता, मेथी दाने, दालचीनी को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब आधा हो जाए तो इसे छानकर पी लें. आप चाहें चिरैंते, गुरिज का काढ़ा भी बना सकते हैं. इसकी सामग्री किराना स्टोर में आसानी से मिल जाती है.

सब्जियों का जूस- कोरोना काल में शरीर को मजबूत रखने के लिए पालक, खीरा और आंवले के रस का सेवन करना चाहिए. पालक और आंवले में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होता है. इन चीजों के सेवन से शरीर को संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. जबकि खीरा हाइड्रेटेड रख सकता है. खीरा खाने से त्वचा की चमक भी बढ़ती है.

बेल शरबत- बेल का शरबत गर्मियों में खूब पसंद किया जाता है. इसकी तासीर ठंड होती है जिससे यह गर्मी से राहत देता है. बेल के शरबत से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं और इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसमें फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़े : दिल्ली में 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 4099 नए मरीज

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button