लाइफस्टाइल

खूब चढ़ेगा रंग और चेहरे पर आ जाएगा निखार, होली पर घर में इस तरह बनाएं हर्बल कलर

खूब चढ़ेगा होली का रंग और चेहरे पर आएगा निखार होली एसे बनाए घर पर हर्बल कलर,इस बार होली का त्यौहार 18 मार्च को मनाया जाएगा।

इस बार होली का त्यौहार 18 मार्च को मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में होली के त्योहार का बहुत महत्व होता है। देशभर के लोग रंगों के इस त्योहार को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को ये त्योहार मनाया जाता है। होली का त्योहार वसन्त ऋतु में मनाया जाता है। इसलिए होली में इस्तेमाल होने वाला गुलाल इस महीने के दौरान खिलने वाले पौधों और फूलों से बनाया जाता है। लेकिन, समय के साथ इसमें बदलवा हो गया और अब यही प्राकृतिक रंग केमिकल बेस्ड सिंथेटिक रंगों में बदल गए हैं। नेचुरल रंग बनाने में काफी मेहनत लगती है और ये काफी महंगे भी होते हैं। पर स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में आप इन केमिकल युक्त रंगों की जगह पर नेचुरल रंगों से अपनी होली को स्पेशल और सेफ बना सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप आसनी से घर बैठे हर्बल कलर तैयार कर सकते हैं।

घर पर बनाएं हर्बल कलर

लाल रंग कैसे बनाएं

होली पर लाल पीले-हरे रंग सभी के चेहरे पर नजर आते हैं. लाल रंग लगाना लोगों को कुछ ज्यादा ही पसंद होता है. आप घर पर होली के लिए लाल रंग बना सकते हैं. इसके लिए आटे में लाल चंदन पाउडर मिला दें. आपके पास चंदन पाउडर न हो तो सिंदूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको गीला रंग बनाना है तो आप चुकंदर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. चुकंदर की जगह आप गुड़हल के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

पीला रंग कैसे बनाएं

सूखा पीला रंग बनाना है तो एक कटोरी में हल्दी और बेसन मिला लें. इससे चेहरे पर निखार आने लगेगा. आपको पीला रंग गीला बनाना है तो हल्दी को पानी में भिगो दें. आप चाहें तो इसमें गेंदा के फूल भी पीसकर मिला सकते हैं.

नारंगी रंग

नारंगी रंग बनाने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप टेसू यानी पलाश के फूलों को 2-3 दिनों तक धूप में सुखा लें. अब सूखी पंखुड़ियों से पाउडर बना लें. अगर गीला रंग तैयार करना हो तो टेसू के फूलों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें. फिर उसे उबालकर रंग बना लें.

हरा रंग कैसे बनाएं

होली पर लाल हरा रंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आप हरा रंग बनाने के लिए मेथी या पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इन पत्तियों को 2-3 दिन धूप में सुखा दें. अब पत्तों को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. अगर आपको गीला हरा रंग बनाना है तो हरी पत्तेदार सब्जियों को उबालकर उनका पेस्ट बना लें.

 

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button