लाइफस्टाइलहेल्थ

ओमिक्रॉन से बचाव के लिए डाइट में करें शामिल ये चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी

ओमिक्रॉन से बचाव के लिए जरूरी है कि आप कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए संक्रमित होने से बचें. साथ ही खानपान का खास ध्‍यान रखें. कोरोना संक्रमण से बचने का एक कारगर तरीका अच्‍छी डाइट भी है. पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.

ओमिक्रॉन से बचाव के लिए जरूरी है कि आप कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए संक्रमित होने से बचें. साथ ही खानपान का खास ध्‍यान रखें. कोरोना संक्रमण से बचने का एक कारगर तरीका अच्‍छी डाइट भी है. पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, तो कोरोना से बचाव में मदद मिलेगी. आइये जानते हैं, कोरोनाकाल में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का करें सेवन
शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में फाइबर का अहम योगदान होता है. ऐसे में अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए. अलसी, बादाम, अनार, सूखा अंजीर, गेहूं का चोकर, बाजरा, राई का आटा, राजमा, दाल, गाजर और चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर की मात्रा आहार में बढ़ाने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी न हो. ऐसे में रेशेयुक्त भोजन का सेवन करने के साथ ही पानी की मात्रा को बढ़ाना आवश्यक है. रोजाना कम से कम 25-28 ग्राम फाइबर जरूर लेना चाहिए.

file photo

बाहर का खाना खाने से बचें
वैसे बाहर का खाना खाने से हमेशा बचना चाहिए, लेकिन कोरोना काल में बहुत जरूरी है कि बाहर का खाना न खाएं. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. जहां तक संभव हो घर पर ही खाना पकाकर खाएं. इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

file photo

जरूर पिएं गुनगुना पानी
दिन में खूब गुनगुना पानी पीना चाहिए. गुनगुना करके नारियल पानी भी पी सकते हैं. शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करने पर इम्यूनिटी बढ़ती है. वहीं, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी स्वास्थ्य ठीक रहता है. खाने में प्रोटीन वाली चीजों जैसे चिकन, फिश, अंडा, पनीर, सोयाबीन और बादाम शामिल करें. इससे मांसपेशियां तेजी से रिकवर होती हैं.

 

 

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button