नेशनल

PM Kisan: पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त से हटा पर्दा, इस तारीख को खाते में आएंगे 2 हजार!

PM Kisan 12th Instalment: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि यह क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले हफ्ते में सरकार की तरफ से भेजी जाएगी.

PM Kisan Yojana Latest Update: क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िश्‍त में हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस  योजना की 11 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं, लोग 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं.

31 मई 2022 को प्रधानमंत्री मोदी ने 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए थे. ऐसे में 12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए यही उम्‍मीद है क‍ि इसके 2 हजार रुपये 1 स‍ितंबर 2022 के बाद ही क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे. क्‍योंक‍ि फाइनेंश‍ियल ईयर में पहली क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आती है. दूसरी अगस्‍त से नवंबर के बीच आती है. कृष‍ि व‍िभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है क‍ि 12वीं क‍िस्‍त 1 स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के बीच आ सकती है.

दूसरी तरफ सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है. यह भी उम्‍मीद है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की त‍िथ‍ि नहीं बढ़ाई जाएगी. अगर आपने आज और कल में ई-वाईसी नहीं क‍िया तो आपको भव‍िष्‍य में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा नहीं म‍िलेगा.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी
ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
– यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
– आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button