नेशनल

कहीं आपको भी तो नहीं लगातार चावल खाने की आदत? तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे

Rice Side Effects: अगर आपको लगातार चावल खाने की आदत है, तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. लंच और डिनर दोनों वक्त चावल खाते हैं और इसकी मात्रा का ध्यान नहीं रखते तो ये आदत तुरंत बदल दें. बहुत ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन भूल से भी न करें.

सफेद चावल में फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है. ज्यादा मात्रा में खाने से पाचन शक्ति कमजोर होती है और इससे गैस की समस्या हो सकती है.चावल से शरीर को जरूरी विटामिन और पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते. इसमें विटामिन C की मात्रा कम होने से हड्डियों को फायदा नहीं मिलता. ज्यादा मात्रा में सफेद चावल खाते हैं तो इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

rice
rice

पके हुए चावल में वसा की मात्रा होती है. इसे ज्यादा मात्रा में खाने से आपको मोटापे की समस्या हो सकती है. अगर आपको पहले से मोटापे की समस्या है तो चावल का सेवन बहुत कम मात्रा में करें. चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है. इसे खाने के बाद आपको बार-बार भूख लगेगी और आप ज्यादा खाएंगे.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button