नेशनल

इस राज्य में सरकारी स्कूलों को मदरसा बनाने की कोशिश, छुट्टी का दिन बदलकर हुआ जुम्मा

झारखंड (Jharkhand) के जामताड़ा (Jamtada) से ऐसी खबर आई है, जो चिंता बढ़ाती है. वहां पर कुछ सरकारी स्कूलों में छुट्टी का दिन बदलकर जुम्मा यानी शुक्रवार दिया गया है.

Jharkhand Jamtada School Controversy: झारखंड (Jharkhand) के जामताड़ा (Jamtada) से ऐसी खबर आई है, जो चिंता बढ़ाती है. वहां पर कुछ सरकारी स्कूलों में छुट्टी का दिन बदल दिया गया है. आरोप है कि ये स्कूल जिन इलाक़ों में हैं, वहां मुस्लिम आबादी ज्यादा रहती है और स्कूलों में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे भी मुस्लिम समुदाय से आते हैं. इसलिए आरोप है कि इन स्कूलों में छुट्टी का दिन रविवार से शुक्रवार कर दिया गया, जब जुमे की नमाज होती है.

हालांकि झारखंड (Jharkhand) में इस तरह का पहला ये मामला नहीं है. पिछले दिनों झारखंड के गढवा से एक ऐसी ही ख़बर आई थी, जहां एक सरकारी स्कूल में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों द्वारा ये कहते हुए प्रार्थना को बदलवा दिया गया था कि इलाके में 75 प्रतिशत आबादी मुस्लमानों की है इसलिए प्रार्थना भी उन्हीं के हिसाब से की जाएगी. अब सवाल है कि स्कूलों का किसी इलाके की आबादी से क्या लेना देना? स्कूल शिक्षा देने के जरिया होते हैं, ना कि ये किसी धर्म के प्रचार प्रसार के लिए हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से हमारे देश की पाठशालाओं को धर्म की प्रयोग-शालाओं में बदला जा रहा है.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button