नेशनल

India-Paksitan Relations: बॉर्डर पर धरी रह जाएगी पाकिस्तान की हर चाल, BSF खरीदेगी ये ‘अस्त्र’

Pakistan Terrorism: BSF इन ड्रोन गन्स को उन सभी 112 BoP पर तैनात करेगी, जहां पाकिस्तान से आए दिन ड्रोन्स के जरिये भारतीय सीमा में हथियारों व ड्रग्स की सप्लाई की जा रही है.

 


India Pakistan Border Issue:
पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम करने के लिए केंद्र सरकार कमर कस चुकी है. पाकिस्तान से सटी जम्मू कश्मीर सीमा पर दुश्मन के ड्रोन्स से निपटने के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने खास तरीके से बनी एंटी ड्रोन गन को तैनात करने का फैसला किया है. साथ ही लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) और जम्मू से सटी अपनी 112 बॉर्डर पोस्ट (BoP) को आधुनिक करेगी.

दो किमी तक होगी रेंज

जानकारी के मुताबिक BSF ने जिस एंटी ड्रोन गन को खरीदने का फैसला किया गया है वो काफी हल्के होंगी और BSF का जवान इसकी मदद से दो किलोमीटर की रेंज में दुश्मन देश के किसी भी ड्रोन को मार सकेगा.

Unmanned Aircraft System यानी UAS को एक जगह से दूसरी जगह बड़े आराम से ले जाया जा सकेगा. Back Pack या हैंड हेल्ड वाले इन ड्रोन्स को एक ही जवान बड़े आराम से ऑपरेट कर सकेगा. UAS सिस्टम में दो तरीके के एन्टी ड्रोन सिस्टम होंगे. पहला 10 किलोग्राम वजनी होगा, जिसके जरिये दो किलोमीटर तक के ड्रोन्स को मारा जा सकेगा.

दूसरा एंटी ड्रोन 6 किलोग्राम वजनी होगा, जिसके जरिये एक किलोमीटर तक के दायरे में किसी भी ड्रोन को मार गिराना आसान होगा. UAS की सबसे खास बात है कि ये दुश्मन के ड्रोन्स के सिग्नल या फ्रीक्वेंसी को जैम कर देता है, जिससे ड्रोन्स पर काबू पाने में आसानी होती है.

ड्रोन से पाक करता है हथियारों की सप्लाई

BSF इन ड्रोन गन्स को उन सभी 112 BoP पर तैनात करेगी, जहां पाकिस्तान से आए दिन ड्रोन्स के जरिये भारतीय सीमा में हथियारों व ड्रग्स की सप्लाई की जा रही है. LoC से सटी BSF की फॉर्वर्ड पोस्ट पर सर्दियों के दौरान काफी ठंड रहती है और तापमान -30-40 तक चला जाता है. पहली बार LoC पर BSF के जवानों को ठंड से बचाने के लिए  खास तरीके के PUF शेल्टर यानी All Weather Shelter लगाए जा रहे हैं. इन शेल्टर में जवान सीमा पर पड़ने वाली कड़ाके की ठंड से खुद को बचा सकेगा. BSF अपने 112 BoP पर सोलर पैनल भी लगवा रही है जिससे BoP में पूरे साल बिजली की सप्लाई मिलती रहेगी.

आएगी 50 करोड़ की लागत

करीब 50 करोड़ की लागत से लगाए जा रहे इन कंटेनर में जवानों की सुविधा का काफी ख्याल रखा गया है. जब बाहर का तापमान -30-40 होगा तो भी कंटेनर के अंदर बैठे जवान पर कड़ाके की ठंड का बिल्कुल असर नहीं होगा और वो इसमें आराम से रह सकेगा. कंटेनर के अंदर ही किचन और टॉयलेट की भी व्यवस्था की गई है, जिसकी वजह से जवान को बाहर आने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

LoC की फॉर्वर्ड लोकेशन की पोस्ट पर आए दिन पाकिस्तान की तरफ से शेलिंग की जाती है. पाकिस्तान की तरफ से होने वाली इन शेलिंग से बचाने के लिए ये सभी शेल्टर हाउस ऐसी जगह पर लगाए जा रहे हैं, जिन्हें पाकिस्तान की पोस्ट में बैठे जवान देख न सकें.

सोलर पैनल की भी व्यवस्था

करीब 115 की संख्या में बनाए जा रहे ये PUF शेल्टर होम बेहतर तकनीक और सुविधा से लैस हैं. इनमें सोलर पैनल की भी व्यवस्था है. सर्दियों में भी अंदर का तापमान मेंटेन रहेगा. हल्के होने की वजह से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट भी किया जा सकता है.

334 किलोमीटर तक फैली है LoC

करीब 344 किलोमीटर तक फैली लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर  BSF और सेना तैनात है जो मिलकर LoC की निगरानी करती हैं. LoC पर BSF की 164 फॉर्वर्ड डिफेंस लोकेशन (FDL) की पोस्ट हैं जिनमें सबसे ऊंची पोस्ट ओल्ड बिस्वास है जो करीब 15 हज़ार फ़ीट पर स्थित है.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button