नेशनल

Farmer Schemes: अमित शाह ने किसानों के हित में कही ऐसी शानदार बात, दूर हो सकती है पैसों से जुड़ी ये दिक्कत

Government Schemes for Farmers: किसानों के हित में सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं. वहीं अब अमित शाह ने किसानों के लिए ऐसी बात कही है जिससे किसानों को काफी फायदा हो सकता है.

Farmer Schemes by Government: केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर किसानों के फायदे के लिए कदम उठाए जाते रहे हैं. केंद्र सरकार की ओर से कई ऐसी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं, जिनसे किसानों को फायदा मिलता है. वहीं अब सरकार ने फिर से किसानों को कर्ज देने के मुद्दे पर ध्यान देने की बात कही है. सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (एआरडीबी) से कहा कि वे सिंचाई परियोजनाओं और अन्य अवसंरचनाओं समेत कृषि क्षेत्र को लंबी अवधि के और कर्ज देने पर ध्यान दें.

कर्ज प्रदान करने पर ध्यान दें

अमित शाह ने कहा कि सहकारी बैंकों को देश में सिंचिंत भूमि को बढ़ाने के उद्देश्य से कर्ज प्रदान करने पर ध्यान देना चाहिए. शाह ने कहा कि छोटे किसानों के समक्ष आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए सहकारी बैंकों को इस बारे में सोचना चाहिए कि सहकारिता की भावना के साथ इस तरह के छोटे खेतों में किस तरह काम करना चाहिए.

ये हैं आंकड़े

उन्होंने कहा कि भारत में 49.4 करोड़ एकड़ कृषि भूमि है, जो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. यदि पूरी कृषि भूमि को सिंचित किया जाए तो भारत पूरी दुनिया का पेट भर सकता है. एक राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘‘यदि आप पीछे मुड़कर देखेंगे और सहकारिता संस्थानों के जरिए दीर्घकालिक ऋण की पिछले 90 वर्ष की यात्रा पर गौर करेंगे कि यह कैसे कम हुआ है तो आंकड़ों को देखने पर पाएंगे कि यह बढ़ा ही नहीं है.’’

इन पर भी देना होगा ध्यान

अमित शाह ने कहा कि दीर्घकालिक ऋण में कई बाधाएं हैं और अब समय आ गया है कि सहकारिता की भावना के साथ इन अवरोधकों से पार पाया जाए. शाह ने कहा कि सहकारिता बैंकों को केवल बैंकों के तौर पर काम नहीं करना चाहिए बल्कि सिंचाई जैसी कृषि अवसंरचना की स्थापना जैसी अन्य सहकारी गतिविधियों पर भी ध्यान देना चाहिए.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button