नेशनल

Indian Railway: रेलवे ने यूपी को दी बहुत बड़ी खुशखबरी! सुनकर लोग बोले- दिल जीत लिया’

Vande Bharat Train: यूपी के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे राज्य को बड़ी सौगात दे रहा है. अब गोरखपुर प्रयागराज और लखनऊ के बीच भारत की सबसे एडवांस ट्रेन वंदे भारत दौड़ेगी. रेलवे ने इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया है.

Vande Bharat Train: गोरखपुर प्रयागराज और लखनऊ के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही उन्हें वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. गोरखपुर से लखनऊ तक वंदे भारत को चलाने के लिए एनई और एनसी रेलवे ने शेड्यूल तैयार कर प्रस्ताव बोर्ड को भेज दिया है. दोनों रेलवे ने यह प्रस्ताव बोर्ड के ही निर्देश पर तैयार किया है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही इस प्रस्ताव पर बोर्ड की मुहर लग जाएगी. सप्ताह में छह दिन चलने वाली वंदे भारत का शेड्यूल कुछ इस तरीके से तैयार किया गया है.

वंदे भारत का शेड्यूल

प्रयागराज-लखनऊ-गोरखपुर

  • प्रयागराज से सुबह 6.20 पर
  • लखनऊ आगमन- सुबह 9.50 पर
  • गोरखपुर आगमन- दोपहर 2.20 पर
  • प्रस्तावित स्टापेज-रायबरेली, बस्ती


गोरखपुर-लखनऊ-प्रयागराज

  • गोरखपुर से दोपहर 3 बजे
  • लखनऊ आगमन- रात 7.15 पर
  • प्रयागराज आगमन- रात 10.50 पर
  • प्रस्तावित स्टापेज- रायबरेली, बस्ती

ट्रेन में होंगी ये खूबियां

वंदे भारत ट्रेन में कई खूबियां होंगी, जिनके चलते इसमें सफर करने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी. इस ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे और एसी कोच होंगे. ट्रेन के कोच AC चेयर कार हैं, जिनमें बैठने के विकल्प दिए गए हैं. ट्रेन में इकॉनमी और एग्जीक्यूटिव क्लास की सीट हैं. खासियत यह है कि एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर है जो 180 डिग्री तक मुड़ सकती है. वंदे भारत में दी जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं में से एक यह है कि इसके दरवाजे मेट्रो की तरह ही आटोमेटिक खुलते हैं. वहीं, वंदे भारत में इंटरनेट की सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा है. इसके अलावा, मोबाइल फोन या टैबलेट पर कुछ पढ़ने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button