नेशनल

Rakesh Jhunjhunwala Death: इन बीमारियों से जूझ रहे थे राकेश झुनझुनवाला, 50 से ज्यादा उम्र है तो बरतें ऐसी सावधानियां

स्टॉक मार्केट के बिगबुल (Big Bull Of Stock Market) कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का अचानक निधन हो गया है

Rakesh Jhunjhunwala Death: स्टॉक मार्केट के बिगबुल (Big Bull Of Stock Market) कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का अचानक निधन हो गया है. वो भारत के सबसे दौलतमंद लोगों में शुमार थे. भारतीय शेयर बाजार में उनके पोर्टफोलियो को काफी लोग फॉलो किया करते करते थे. वो लंबे समय से बीमार थे, उन्हें 14 अगस्त की सुबह 6:45 बजे मुंबई के (Mumbai) के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) लाया गया था जहां उन्होंने आखिरी सांस ली.

आखिरी दिनों में काफी बीमार थे राकेश झुनझुनवाला
राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की सेहत काफी वक्त से खराब हो रही थी जिसका जिक्र उन्होंने कई बार मीडिया में भी किया था. उन्होंने बताया था कि वो करीब 18 महीने तक बेड रिडेन रहे थे और वो कोरोना वायरस से भी संक्रमित हुए थे जिसके बाद उनका वजन 18 किलो तक कम हो गया था. वो मोटापे के शिकार थे जिसकी वजह से उनके शरीर में कई परेशानियां पैदा हुई थीं

मोटापा है कई खतरनाक बीमारियों की जड़
मोटापा (Obesity) खुद में तो एक बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई बीमारियों की जड़ है, इसकी वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक (Stroke), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसेल डिजीज (Triple Vessel Disease) खतरनाक बीमारों का रिस्क हो जाता है.

50 की उम्र के बात बरतें सावधानियां
अगर आपकी उम्र 50 के पार चली गई है तो ऐसे में अपनी सेहत को लेकर एक्ट्रा केयर जरूरी है वरना बीमारियों को बेवजह दावत मिल जाती है. ओल्ड एज में वैसे भी हमारा बॉडी फंक्शन और बीमारियों से लड़ने की ताकत कम हो जाती है, और ऐसे में अगर हम स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह रहेंगे तो बीमार पड़ना लाजमी है.

बढ़ती उम्र में इन गलतियों से करें परहेज

1. ऑयली फूड्स का सेवन
इससे हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है, जिससे हाई बीपी (High BP) की शिकायत होने लगती है और फिर दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है.

2. फिजिकल एक्टिविटी से दूर
हो सकता है कि आप 50 के बाद हेवी एक्सरसाइज न कर पाएं लेकिन थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटीज बेहद जरूरी है, आप सुबह-शाम टहलने की आदत तो बना ही सकते हैं.

3. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग
इस उम्र में वैसे भी हमारे अंग कमजोर होने लगते हैं और अगर हम शराब और सिगरेट का सेवन करते रहेंगे तो लिवर और लंग्स पर एक्ट्रा प्रेशर पड़ेगा और ये डैमेज भी हो सकते हैं.

4. तनाव लेना
अक्सर ऐसा कहा जाता है कि चिंता चिता समान है, इसलिए 50 के बाद आप बेवजह टेंशन लेना बंद कर दें और बाकी जिंदगी खुशनुमा तरीके से बिताएं.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button