नेशनल

शरीर के किस हिस्से को टारगेट करता है ओमिक्रॉन? इन लोगों को सावधान रहने की सख्त जरूरत

देश में ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यह वेरिएंट अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है. ओमिक्रॉन को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये नया वेरिएंट भले ही ज्यादा खतरनाक नहीं है, लेकिन यह बहुत तेजी से फैलता है.

नई दिल्ली: देश में ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यह वेरिएंट अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है. ओमिक्रॉन को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये नया वेरिएंट भले ही ज्यादा खतरनाक नहीं है, लेकिन यह बहुत तेजी से फैलता है.

डेल्टा ने ऐसे किया था प्रभावित

कोरोना की दूसरी लहर यानी डेल्टा वेरिएंट ने जब देश में कहर बरपाया था, तब काफी लोगों को जान चली गई थी. विशेषज्ञों का दावा था कि डेल्टा वेरिएंट लोगों के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर कर रहा है. ऐसे में जब देश में फिर एक और वेरिएंट यानी ओमिक्रॉन की शुरुआत हुई है तो लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि ये नया वेरिएंट शरीर के किस हिस्से को टारगेट करता है.

ओमिक्रॉन कैसे करता है असर?

विशेषज्ञों का कहना है, ‘अब तक सामने आए अधिकतर ओमिक्रॉन के मामले में बहुत माइल्ड नेचर की डिजीज सामने आ रही है. कई केसों में लंग्स में पैचेज देखने को मिले हैं, लेकिन कोई बड़ा नुकसान अभी नहीं हो रहा है, यह शुरुआती डाटा है, हमें यह देखने के लिए और इंतजार करना होगा कि अगर भारी संख्या में केस आते हैं तो क्या सभी माइल्ड नेचर के ही होंगे. डेल्टा में भी शुरुआत में इतनी सीरियस डिजीज नहीं देखी गई थी, बाद में जब केस की संख्या बढ़ी तब सीरियस नेचर के केस ज्यादा उभरकर आए.’

किसे ज्यादा प्रभावित कर रहा ओमिक्रॉन?

विशेषज्ञों ने बताया, ‘ये वेरिएंट हर आयु वर्ग (Age Group) को प्रभावित कर रहा है. आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका में ओमिक्रॉन बच्चों को भी प्रभावित कर रहा है, लेकिन शुरुआती डाटा का आंकलन करने के बाद पता चला कि सीरियस डिजीज और डेथ जितनी भी अब तक हुई हैं, वो केवल अनवैक्सीनेटेड (Unvaccinated) लोगों में देखी गई हैं. अगर आप वैक्सीनेटेड हैं तो शायद आपको यह वेरिएंट इफ्केट तो कर सकता है, लेकिन ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं होगी, आप शायद ICU तक नहीं जाएंगे और मौत की संभावना ना के बराबर होगी. इसलिए वैक्सीन ही सबसे सशक्त हथियार है.

यह भी पढ़ें:PM Modi ने उत्तराखंड को दी 17,500 करोड़ रुपये की सौगात, बोले- ये दशक उत्तराखंड का

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button