राजनीती

भारतीय सेना में निकलेगी 4 बड़ी भर्ती, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

Indian Army Recruitment 2022: भारतीय सेना ने एक माह में तीन बड़ी भर्तियां निकालने की घोषणा की है. ये तीन भर्तियां ऑफिसर लेवल पर होंगी. आइए जानते हैं इन भर्तियों के बारे में विस्तृत से.

Indian Army Recruitment 2022: यदि आप आर्मी में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे हैं या आप कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है. बता दें कि इंडियन आर्मी ने एक माह में तीन बड़ी भर्तियां निकालने का ऐलान किया है. ये तीनों भर्तियां ऑफिसर लेवल पर होंगी. बता दें कि सबसे पहले (SSC) शॉट सर्विस कमिशन में तकनीकी पद पर महिला व पुरुष के लिए आवेदन 26 जुलाई से शुरू होंगे.

वहीं दूसरी भर्ती एसएससी एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत भर्ती निकाली जाएगी, जिसका आवेदन 17 अगस्त से शुरू होगा. इसके बाद तीसरी भर्ती एसएससी जैग एंट्री के तहत निकाली जाएगी. इसके लिए आवेदन 24 अगस्त से शुरू होंगे. इन तीनों भर्तियों के विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार को इसके आधिकारारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा.

जानिए भर्तियों के बारे में विस्तृत जानकारी

1. 60वां एसएससी टेक पुरुष और 31वां एसएससी टेक महिला कोर्स अप्रैल 2023 के भर्ती के लिए आवेदन 26 जुलाई से लिए जाएंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 अगस्त है. इसके लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग की डिग्री अनिवार्य है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 20 से 27 वर्ष होना चाहिए.

2. 53वां एसएससी एनसीसी स्पेशल एंट्री कोर्स अप्रैल 2023 में पुरुष और महिला के लिए आवेदन 17 अगस्त से शुरू होगा, आवेदन की आखिरी तारीख 15 सितंबर है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और साथ में  एनसीसी बी या सी सर्टिफिकेट होना चाहिए. आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 19 से 25 वर्ष होना चाहिए.

3. लॉ ग्रेजुएट के लिए 30वां एसएससी जैग एंट्री स्कीम कोर्स पुरुष व महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन  24 अगस्त से शुरू होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2022 होगी. आवेदन करने वाले उम्मीदवार का एलएलबी में 55 फीसदी मार्क होना चाहिए और वो बार काउंसिल में एडवोकेट के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए योग्य हो. आवेदन की उम्र सीमा 21 से 27 वर्ष है.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button