स्पोर्ट्स

अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी चैंपियनशिप में आईटीबीपी बनी चैंपियन।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी चैम्पियनशिप के 10वें संस्करण में आईटीबीपी की मज़बूत टीमों ने पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों की ओवरआल चैंपियनशिप जीत ली है । ग्रेटर नोएडा में 39वीं बटालियन आईटीबीपी कैंपस में आज औपचारिक समापन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर आईटीबीपी  के विशेष निदेशक सुनील कुमार बंसल मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने विजेताओं को ट्रॉफी प्रदान की। आईटीबीपी इस चैंपियनशिप के कुल 111 पदकों में 18 स्वर्ण, 11 रजत और 12 कांस्य पदक सहित कुल 41 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रही। वहीं राजस्थान पुलिस को 6 स्वर्ण और महाराष्ट्र पुलिस को 4 स्वर्ण पदक प्राप्त हुए और वह पदक के मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर रही।
ऐसा पहली बार हुआ है जब आईटीबीपी ने अखिल भारतीय तीरंदाजी चैम्पियनशिप की समग्र चैंपियनशिप की दोनों श्रेणियों में जीत हासिल की है।
itbp
आईटीबीपी के कांस्टेबल नीरज चौहान और दीप्ति कुमारी को क्रमशः चैंपियनशिप का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला तीरंदाज घोषित किया गया, जिन्होंने रिकर्व स्पर्धाओं में भाग लिया था।आईबी के विशेष निदेशक ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि अखिल भारतीय पुलिस चैंपियनशिप देश के पुलिस बलों की तीरंदाजी प्रतिभाओं के लिए एक बड़ा मंच रही है। चैंपियनशिप के समापन के दौरान आई एस दुहन, आई जी ट्रेनिंग आईटीबीपी ने कहा कि वर्षों से अखिल भारतीय पुलिस चैंपियनशिप की कई प्रतियोगिताएं का आयोजन करना बल के लिए गर्व का विषय है। कोविड-19 महामारी के संक्रमण की स्थिति के बाद आयोजित इस अखिल भारतीय पुलिस आर्चरी प्रतियोगिता में, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, राज्य पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों की कुल 24 टीमों ने भाग लिया। 9 नवम्बर से 13 दिगम्बर तक चले इस 5 दिवसीय लंबी चैंपियनशिप में 371 से अधिक पुरुष और महिला तीरंदाजों ने तीरंदाजी की विभिन्न श्रेणियों- रिकर्व, कंपाउंड जैसी विभिन्न व्यक्तिगत और मिश्रित स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा की।
सुनील कुमार बंसल
अखिल भारतीय पुलिस खेल- अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड (AIPSCB) द्वारा समन्वित हर साल विभिन्न खेलों के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। खेलों का इतिहास 70 साल पुराना है और अखिल भारतीय पुलिस खेलों का पहला संस्करण 1951 में आयोजित किया गया था। तीरंदाजी को 2013 से AIPSCB नियंत्रित वार्षिक पुलिस खेलों की सूची में शामिल किया गया था।

ये भी पढ़े : राजधानी दिल्ली में प्रदूषण ने बिगाड़े हालात,2 दिन का लग सकता है लॉकडाउन ?

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button