Uncategorized

अब कैमरों से बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के भी होंगे चालान, ट्रैफिक पुलिस कर रही कैमरों को अपग्रेड

अब दिल्ली की सडक़ों पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगाए गए कैमरे सिर्फ ओवर स्पीड को कैप्चर कर सिर्फ उसका ही ईचालान आपको नहीं भेजेगी, बल्किर अगर आप बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के भी सफर कर रहे हैं, तो उसका भी ई चालान आप तक पहुंच जाएगा।

अब दिल्ली की सडक़ों पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगाए गए कैमरे सिर्फ ओवर स्पीड को कैप्चर कर सिर्फ उसका ही ईचालान आपको नहीं भेजेगी, बल्किर अगर आप बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के भी सफर कर रहे हैं, तो उसका भी ई चालान आप तक पहुंच जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस अपने कैमरों के अपग्रेड करने जा रही है।

इसके लिए ट्रैफिक पुलिस इंग्लैंड व पूणे स्थित सेंटर फॉर डवलपमेंट एडवांस कप्यूटिंग से जल्द ही एक समझौता करने वाली है। इसके बाद ऐसे लोग जो बिना सडक़ पर पुलिस कर्मियों को देखकर ही हेलमेट लगाते हैं, वर्ना हैंडल या हाथ में टांगे घूमते हैं। वे अब चालान से बच नहीं पाएंगे।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि अभी तक दिल्ली में कैमरों से तीन तरह के चालान होते हैं। इनमें ओवर स्पीड ( तेज रफ्तार ), लाल बत्ती तोड़ने और स्टॉप लाइन वॉयलेशन का चालान कैमरों से होते हैं। जानकारी के अनुसार ट्रैफिक इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम के तहत इस तरह की तकनीक लगाई जा रही है। इस तकनीक के तहत दिल्ली में आधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे।

हालांकि राजधानी में पहले से जगह-जगह कैमरे लगे हुए हैं। इनसे ओवर स्पीड, रेड लाइट जंपिंग व स्टॉप लाइन वॉयलेशन के चालान होते हैं। इस नई तकनीक के तहत बिना हेलमेट दुपहिया चलाने वाले लोगों के चालान किए जाएंगे। इस तरह की तकनीक लाने पर विचार किया जा रहा है, की बिना सीट बेल्ट वाहन चलाने वालों के चालान भी कैमरों से हों। हालांकि इस प्रोजेक्ट में अभी कई तरह की परेशानी आ रही हैं। जैसे कैमरा सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों को कैसे कैप्चर करेगा। इसके लिए इंग्लैंड की कंपनी से बात की जा रही है।

पुलिस ऑफिसर ने बताया कि बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के कैमरों से चालान होने वाले प्रोजेक्ट पर सारी बात हो गई हैं। जल्द ही कैमरों से इन मदों भी चालान किए जा सकेंगे। गौरतलब है कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को हाल ही में दो भागों में बांटा गया हैं। अब चालान करने वाली टीमें अलग होती हैं और ट्रैफिक को चलाने वाली टीमें अलग होती हैं। चालान करने वाली टीमों को मोटरसाइकिल दी गई हैं। ये टीमें मोटरसाइकिल पर सडक़ों पर घूमती रहती हैं और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले को पकडक़र उनका चालान करती हैं।

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button