Uncategorized

Retail Inflation: बड़ी खबर! खुदरा महंगाई पर मामूली राहत, लेकिन RBI बढ़ा सकती है रेपो रेट, जानिए डिटेल्स

Retail inflation Update: सरकारी आंकड़ों के मुताबिक खुदरा महंगाई नरम होकर 7.01% पर आ गई है, जो मई के महीने में 7.04% थी. यह कीमतों के दबाव को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कई उपायों के बावजूद है. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

Retail inflation: बढती महंगाई के बीच एक अच्छी खबर है. जून में सालाना आधार पर भारत की खुदरा महंगाई दर थोड़ी कम रही है. दरअसल, जून के लिए खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी हो गए हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक खुदरा महंगाई नरम होकर 7.01% पर आ गई है, जो मई के महीने में 7.04% थी. जबकि अप्रैल में ये महंगाई की दर 7.79% थी. यानी धीरे-धीरे खुदरा महंगाई दर कम हो रही है.

आरबीआई के लक्ष्य से ज्यादा महंगाई दर

एक तरफ केंद्र सरकार लगातार महंगाई कम करने के उपाय ढूँढ रही है. इस बीच जून के महीने में महंगाई पर नरमी दिख रही है. सरकार के तमाम उपाय के बावजूद अब भी महंगाई दर आरबीआई के तय लक्ष्य से ज्यादा है. लगातार 6 महीने से खुदरा महंगाई की दर आरबीआई की निर्धारित सीमा 6 फीसदी से ज्यादा है. इस बार का भी आंकड़ा आरबीआई के निर्धारित लक्ष्य से 1.1 ज्यादा है.

आरबीआई रेपो रेट में करेगा इजाफा!

जून महीने का आंकड़ा भले ही बीते महीने से कम हुआ है, लेकिन अब भी लक्ष्य से ज्यादा है. ऐसे में, ये अनुमान लगाया जा रह है कि अगस्त की मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो रेट फिर से बढ़ाने पर विचार हो सकता है. आपको बता दें कि बीते दो माह में दो बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की जा चुकी है. फिलहाल वर्तमान में रेपो रेट 4.90% है, लेकिन महंगाई का आंकड़ा ये बता रहा है कि  इस साल के अंत तक यह बढ़कर 5.50% या इससे अधिक भी जा सकती है. हालांकि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि दूसरी छमाही में महंगाई कंट्रोल में हो सकती है.

औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े

इसके साथ ही मई 2022 के इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन के आंकड़े भी जारी कर दिए गए हैं. मई माह में भारत का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन या औद्योगिक उत्पादन 19.6 प्रतिशत बढ़ा हुआ है, जबकि मई 2022 में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का उत्पादन 20.6 प्रतिशत बढ़ा हुआ है. वहीं, माइनिंग उत्पादन में 10.9 प्रतिशत और बिजली उत्पादन में 23.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button