विश्व

अमेरिका की विदेश नीति पर भड़का चीन, बाइडेन को गुस्सा दिलाने वाली कही बात!

China targets USA foreign Policy: चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन (Wang Onepin) ने कहा कि दूसरे देशों की सत्ता को पलटना अमेरिकी विदेश नीति का सार है.

China targets USA foreign Policy: चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन (Wang Onepin) ने 18 जुलाई को पेइचिंग में आयोजित एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में अमेरिका की विदेश नीति पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि दूसरे देशों की सत्ता को पलटना अमेरिकी विदेश नीति का सार है.

‘यह अमेरिका के लिए सामान्य बात’

इससे पहले अमेरिका के भूतपूर्व राष्ट्रपति के सुरक्षा मामलों के सहायक जॉन रोबर्ट बेल्टन (John Robert Fulton) ने एक इंटरव्यू में यह मान्यता दी कि उन्होंने अन्य देशों के तख्तापलट की योजना बनाई थी. यह अमेरिका के लिए सामान्य बात है. इसकी चर्चा में वांग वनपिन ने कहा कि कई वर्षों में अमेरिका ने क्रमश: लातिन अमेरिका, मध्य पूर्व और यूरेशियाई क्षेत्र में राजनीतिक अस्थिरता या रंगीन क्रांति की रचना की.

अमेरिकी राजनेताओं ने दूसरे देशों के मामलों में दखलंदाजी करने को सुनिश्चित करने के लिए सीधे दूसरे देशों की विपक्षी पार्टियों का समर्थन कर राजनीतिक प्रतिरोध छेड़ने की कोशिश भी की. इसे विश्व के लोगों द्वारा मान्यता नहीं दी जा सकती है.

5G के विकास पर कही ये बात

हालिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और सऊदी अरब संयुक्त रूप से 5जी और 6जी तकनीक का विकास करेंगे और चीन समेत अन्य तकनीक प्लेटफार्म पर प्रतिस्पर्धा की श्रेष्ठता को हासिल करेंगे. इसकी चर्चा में चीनी प्रवक्ता वांग वनपिन ने कहा कि प्रशासनिक उपायों से 5G के विकास, प्रयोग और सहयोग में हस्तक्षेप करने, यहां तक कि धमकी देने से यह काम करने से विश्व में, विशेषकर विकासशील देशों में 5G के प्रसार के लिए लाभदायक नहीं है, साथ ही न्यायपूर्ण प्रतिस्पर्धा के सिद्धांत का उल्लंघन भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के समान हितों से मेल नहीं खाता है.

चीन को है ऐसा विश्वास

चीन को विश्वास है कि मध्य पूर्व के खाड़ी देशों समेत विश्व के अधिकांश देश स्वतंत्रता के आधार पर खुद के हित से मेल खाने वाली नीति चुनेंगे और चीनी उद्यमों सहित सभी देशों के उद्यमों के लिए खुला, न्यायपूर्ण, निष्पक्ष और भेदभाव रहित व्यापार माहौल प्रदान करेंगे.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button