विश्व

फर्टिलाइजर के नाम पर विस्फोटक सामान भेज रहा चीन! गलत डेटा दे रहा ड्रैगन

फर्टिलाइजर की आड़ में चीन विस्फोटक गुणों के साथ खतरनाक सामानों का निर्यात कर रहा है। यह रिपोर्ट न्यूज एजेंसी एएनआई ने दी है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन सुरक्षा सावधानियों को छोड़ रहा है जो इससे जुड़े खतरों के बारे में जानकारी प्रदान करके माल के सुरक्षित भंडारण और शिपमेंट की सुविधा प्रदान करते हैं।

फर्टिलाइजर की आड़ में चीन विस्फोटक गुणों के साथ खतरनाक सामानों का निर्यात कर रहा है। यह रिपोर्ट न्यूज एजेंसी एएनआई ने दी है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन सुरक्षा सावधानियों को छोड़ रहा है जो इससे जुड़े खतरों के बारे में जानकारी प्रदान करके माल के सुरक्षित भंडारण और शिपमेंट की सुविधा प्रदान करते हैं। बता दें कि ये चेक इंटरनेशनल मैरीटाइम सॉलिड बल्क कार्गो कोड (IMSBS कोड) के तहत किए जाते हैं।

चीन गलत डेटा दे रहा है?

IMSBS कोड का मकसद शिपमेंट से जुड़े खतरों के बारे में जानकारी देकर ठोस बल्क कार्गो के सुरक्षित भंडारण और शिपमेंट की सुविधा देनी  है और चीन इन निर्धारित सुरक्षा सावधानियों का इस्तेमाल नहीं कर रहा है। चीनी कंपनियां अपने द्वारा निर्यात किए जा रहे उत्पाद की सही और विशिष्ट प्रकृति को छिपा रही हैं। वे विस्फोटक खतरों को लेकर कमेंट करने करने से बचते हैं। रिपोर्ट बताती है कि निर्यात के वक्त चीनी कंपनियों द्वारा जारी सामग्री सुरक्षा डेटा शीट (MSDSs) में आंकड़ों का अभाव है।

जब अफ्रीकी पोर्ट अफरा-तरी मच गई थी

ऐसी ही एक घटना में चीन के तियानजिन में स्थित न्यू चाइना केमिकल्स कंपनी लिमिटेड ने 22 जुलाई 2021 को अपनी खेप लोड की और यह सितंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट ऑफ डरबन पहुंची। द एचके पोस्ट की रिपोर्ट बताती है कि पोत ने जहरीले भूरे धुएं का उत्सर्जन करना शुरू कर दिया जिससे पोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई। चीन ने निर्यात किए गए सामान को सोडियम मेटाबिसल्फाइट के रूप में बताया था हालांकि यह  जानकारी भी गलत थी।

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button