विश्व

China Military Exercise: चीन के मिसाइलें दागने के बाद आया ताइवान का रिएक्शन, ड्रैगन को दी ये नसीहत

Taiwan Reply To China: चीन की मिलिट्री एक्सरसाइस पर ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन (Tsai Ing-wen) का रिएक्शन सामने आया है. साई इंग वेन से क्षेत्र में शांति के लिए ये मांग की है.

Military Exercise Of China :ताइवान (Taiwan) की राष्ट्रपति साई इंग वेन (Tsai Ing-wen) ने चीन की मिलिट्री एक्सरसाइज (China Military Exercise) को न केवल ताइवान के लिए, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए भी गैर जिम्मेदाराना बताया है. चीन को संयम बरतने होने की मांग करते हुए, साई इंग वेन ने कहा कि चीन द्वारा ताइवान के आसपास के क्षेत्रों में मिलिट्री एक्सरसाइज शुरू करने के साथ, हम चीन से संयम बरतने का आह्वान करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि ताइवान संघर्ष को नहीं बढ़ाएगा लेकिन हम अपनी संप्रभुता, अपनी सिक्योरिटी और लोकतंत्र की दृढ़ता से रक्षा करेंगे. बता दें कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने गुरुवार को ताइवान के चारों ओर लाइव-फायर एक्सरसाइज की सीरीज जारी रखी, जो रविवार तक चलने वाली है.

ताइवान की राष्ट्रपति ने कही ये बात

चीनी की मिलिट्री एक्सरसाइज पर ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा कि ताइवान सरकार अपने बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर सुरक्षित और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के साथ-साथ वित्तीय बाजारों की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है.

जापानी रक्षा मंत्रालय ने जताई चिंता

जापान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ताइवान के ऊपर से उड़ान भरने के बाद चीनी मिसाइल के चार गोले जापान के स्पेशल इकोनॉमिक जोन में गिरे. हालांकि, ताइवान का रक्षा मंत्रालय इस बात की पुष्टि नहीं करेगा कि मिसाइलें ताइवान के ऊपर से गुजरी हैं, केवल यह कहते हुए कि सेना पीएलए द्वारा दागी गई मिसाइलों को ट्रैक करने के लिए पूर्व-चेतावनी और निगरानी तंत्रों को नियोजित कर रही थी और उसने अपने सिक्योरिटी सिस्टम को एक्टिव कर दिया है.

ताइवान ने कही स्थिरता बनाए रखने की बात

हालांकि, राष्ट्रपति साई इंग वेन ने जी7 देशों को इस इलाके में ‘आक्रामक सैन्य गतिविधि’ से दूर रहने और ताइवान में स्थिरता के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराने के लिए चीन से आह्वान करने के लिए धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा कि हम ताइवान में यथास्थिति बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं और रचनात्मक संवाद के लिए हमेशा खुला दिमाग रखते हैं. अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान की यात्रा खत्म करने के तुरंत बाद चीनी सेना ने ताइवान के आसपास के पानी में प्रमुख हवाई और समुद्री अभ्यास शुरू कर दिया.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button