विश्व

Russia-Ukraine War: 149 दिन से चल रही जंग के बीच यूक्रेन-रूस ने की ये बड़ी डील, दुनिया ने ली राहत की सांस

Food Security Crisis: रूस और यूक्रेन, दोनों देश गेहूं और चावल के प्रमुख निर्यातक हैं. जंग के कारण यूक्रेन के बंदरगाहों में 25 मिलियन टन गेहूं और अन्य अनाज का निर्यात ब्लॉक हो गया है. हालांकि इस पर रूस की ओर से तुरंत पुष्टि नहीं हुई है.

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच पिछले 149 दिन से जंग चल रही है. अब तक हजारों-लाखों लोग बेघर हो चुके हैं और न जाने कितने मारे जा चुके हैं. दोनों पक्षों को युद्ध के कारण भारी नुकसान हुआ है. लेकिन इस बीच दोनों देश आज (22 जुलाई) एक डील साइन करने जा रहे हैं ताकि काले सागर में अनाज निर्यात फिर से शुरू हो सके. यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण पूरी दुनिया खाद्य संकट से जूझ रही है.

भुखमरी की कगार पर करोड़ों लोग

जंग के कारण फर्टिलाइजर, ईंधन और खाने की कीमतों में जबरदस्त तेजी आई है और दुनियाभर में लाखों-करोड़ों लोग भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं. इसलिए तुरंत एक्शन लेना जरूरी है. तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के दफ्तर ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन, रूस, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस एक डील साइन करेंगे ताकि अनाज का निर्यात दोबारा शुरू हो सके.

एर्दोगन के प्रवक्ता इब्राहिम कालिनी ने ट्वीट में कहा, ‘अनाज  निर्यात समझौता वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए बेहद अहम है और इस पर शुक्रवार को इस्तांबुल में दस्तखत होंगे. इस दौरान यूएन महासचिव, यूक्रेन और रूस का प्रतिनिधिमंडल और राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन मौजूद रहेंगे.’

गेहूं-चावल के अहम निर्यातक हैं रूस-यूक्रेन

रूस और यूक्रेन, दोनों देश गेहूं और चावल के प्रमुख निर्यातक हैं. जंग के कारण यूक्रेन के बंदरगाहों में 25 मिलियन टन गेहूं और अन्य अनाज का निर्यात ब्लॉक हो गया है. हालांकि इस पर रूस की ओर से तुरंत पुष्टि नहीं हुई है.

लेकिन देर रात के वीडियो संबोधन में, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संकेत दिया कि उनके देश के काला सागर बंदरगाहों को जल्द ही अनब्लॉक किया जा सकता है. जेलेंस्की ने कहा, शुक्रवार को हम अपने देश के लिए तुर्की से एक खबर की उम्मीद कर सकते हैं, जो हमारे बंदरगाहों को मुक्त करने के संबंध में होगी. गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की के राष्ट्रपति से तेहरान में मुलाकात की थी. पुतिन ने तुर्की के राष्ट्रपति का यूक्रेन से अनाज के निर्यात को लेकर बातचीत में मध्यस्थता के लिए धन्यवाद किया.

nn24news

एन एन न्यूज़ (न्यूज़ नेटवर्क इंडिया ग्रुप) का एक हिस्सा है, जो एक डिजिटल प्लेटफार्म है और यह बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड अन्य राज्य सहित राजनीति, मनोरंजन, खेल, करंट अफेयर्स और ब्रेकिंग खबरों की हर जानकारी सबसे तेज जनता तक पहुंचाने का प्रयास करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button